Post Office Sukanya Samriddhi Yojana in hindi:सुकन्या समृद्धि योजना ऑनलाइन फॉर्म

2
795
Sukanya samriddhi yojana

Sukanya samriddhi yojana क्या है?

यह account कैसे खुलेगा? Sukanya smariddhi yojana में कौन अपना account खुलवा सकता है? Sukanya samriddhi yojana में कितना interest rate है? इसके withdrawal rules क्या है? इन सब सवालो के जवाब हम जानेंगे इस ब्लॉग में जिन माता पिता के पास लड़की है उनके लिए यह ब्लॉग बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

girl awasome image

Sukanya samriddhi yojana क्या हैं
यह स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में शुरू की थी। यह स्कीम “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ “के अभियान के तहत शुरू की गयी थी । यह स्कीम 21 साल तक के लिए है। इस स्कीम में 10 साल या उससे छोटी लड़कियों के लिए स्कीम है। अगर आप एक बेटी के पिता है तो आपको ये स्कीम जरूर लेनी चाहिए क्योंकि भविष्य में जब आप अपनी बेटी की शादी करने पर आपको बहुत बड़ी रकम यह से मिल जायेगी या आप अपनी बेटी की पढाई के लिए भी आप ये निवेश कर सकते है।

Tax benifit-.
Sukanya samriddhi yojana में आपको tax का पूरा benifit मिलता है। इस स्कीम में आपको 1.5 रुपए तक tax में rebate मिलती है। आपको न ही पैसे निकालते समय , और न ही ब्याज पर आपको टैक्स लगेगा मतलब यह स्कीम 1.5 लाख तक टैक्स फ्री है।

Interest rate
sukanya samriddhi yojna में interest rate की बात करे तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड से अच्छा है। sukanya samriddhi yojana में interest rate हर 3 महीने में बदलता रहता है और ये interest rate सरकार तय करती है। पिछले दो साल के interest rate इस प्रकार है-. 1jan2019- 31mar19. 8.5%
1april19- 30june19. 8.5%
1jan 20 – 31march. 8.4%
1april – 30june 7.6%. अब वर्तमान में sukanya samriddhi yojna का interest rate 8.5% है जो की बहुत अच्छी investment है ।

अकाउंट कौन खुलवा सकता है-
Sukanya samriddhi yojana में 10 साल से छोटी लड़की का खाता खुल जाता है। विदेशी नागरिक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते । एक घर में 2 से ज्यादा अकाउंट नहीं खुल सकते। एक लड़की के नाम से एक ही अकाउंट खोल सकते है। अगर आप एक शहर से दूसरे शहर में चले गए है तो आप अपना अकाउंट ट्रांसफर भी कर सकते है।

अकाउंट कहा खोल सकते है-
Sukanya samriddhi yojana आप पोस्ट ऑफिस और कुछ बैंक से खुलवा सकते है।                                     जैसे   .एक्सिस बैंक
आंध्रा बैंक
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
बैंक ऑफ़ इंडिया
बैंक ऑफ़ बरोदा
विजय बैंक
इंडियन बैंक
IDBI बैंक
ICICI बैंक
यूनाइटेड बैंक
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
यूको बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
कैनरा बैंक
देना बैंक
ये सभी बैंक में आप sukanya samriddhi yojana का लाभ उठा सकते है।

Withdrawn rules
1)अगर आपकी बेटी 18 साल की हो गयी है और आपको उसकी पढाई के लिए पैसे चाहिए तो आप 50% पैसे निकाल सकते है।। 2) अगर मान लो आपकी लड़की की शादी 21 साल के meturity पीरियड से पहले होती है उस केस में आपको 100% पैसा मिल जायेगा ।
3) अगर किसी केस में लड़की या उसके पिता या कोई critical disease हो गयी उस केस में आपका पैसा आपको 100% मिल जायेगा और अकाउंट बंद कर दिया जायेगा।

Maturity period
Sukanya samriddhi yojana में आप कम से कम 250 रुपए जमा करा सकते है , पहले आप 1000 रुपए जमा करा सकते थे लेकिन नए नियमो के अनुसार आप 250 रुपए से जमा करा सकते है ताकि कोई भी इस निवेश का फायदा ले सके। आपको इस स्कीम में 14 साल तक पैसे जमा कराने है बाद के 7 साल आपको कुछ नहीं पैसे देने ।

इसका meturity period 21 साल होगा । आप हर महीने पैसे कम ज्यादा भी करा सकते है। परंतु कम से कम 250 रुपए आप जमा अवश्य कराये। अगर आप बीच मेंनिवेश करना बंद कर देते है तो आपको ब्याज सेविंग अकाउंट के जितनी मिलेगी।

Calculation – मान लीजिए आपकी बेटी की उम्र 1 साल है अब देखते है 21 साल बाद आपकी बेटी को कितने रुपये मिलेंगे ।
1) अगर आप 500 रुपये हर महीने जमा करते है साल का 6000 होता है 14 साल में आप 84000 भरेंगे अब आपको    21 साल यानि maturity के समय आपको 2,82,820 रुपये मिलेंगे।

2.) अगर आप महीने का 1000 भरेंगे साल का 12000 और 14 साल का 1,68,000 । अब आपको maturity के समय 6 लाख रुपये के lumsum आपको रुपए मिलेंगे।

3) अब हम साल के ज्यादा रकम लेते है यानि 1.5 लाख जो की maximum लिमिट है, महीने का 12500 और 14 साल का 21 लाख भरेंगे अब आपको maturity के समय आपको 75 लाख रुपए मिलेंगे।।

अगर आपके घर में 10 साल से छोटी बेटी है तो आप इस स्कीम का फायदा जरूर ले या अगर आपके घर बेटी नहीं या तो आप अपने आस पड़ोस या रिश्तेदारों को इस स्कीम के बारे में जरूर बताएं, ताकि कोई माँ बाप अपनी बेटी की शादी या उसकी पढाई के समय परेशान न हो। यह स्कीम आपके और आपकी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए ही है। https://www.tarunblogs.com

यदि आप शेयर मार्किट में जानकारी लेना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे और पढ़े https://amzn.to/3h4INC2

यदि आप मुझसे कोई इन्वेस्टमेंट या फाइनेंस से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है या आप मुझे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप मुझे फेसबुक पे फॉलो भी कर सकते है आप मुझे कमेंट या ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here