शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स

0
24
शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स
शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स – क्या आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं। अगर आपका उत्तर हां है तो आज आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स के बारे में आपको बताऊंगा।

अगर आपकी शेयर मार्केट से पैसे कमाने की सोच रहे हैं। और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप शेयर मार्केट में किस तरह से पैसे कमाए। तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप एक छोटी रकम से कैसे शेयर मार्केट में पैसा कमा सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट में सक्सेस होना चाहते हैं तो शेयर मार्केट को कैसे बेसिक टिप्स होते हैं जिन्हें फॉलो करना बहुत ही जरूरी है।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स बताऊंगा जो आपके बहुत ही कारगर साबित होंगे। आप हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपनी छोटी रकम को एक बड़ी रकम में कन्वर्ट कर सकते हैं। शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए पांच गोल्डन टिप्स है जिन्हें बड़े-बड़े निवेशक आरके दमानी वॉरेन बफे और राकेश झुनझुनवाला जैसे लोग करते हैं, और मार्केट से अच्छा पैसा कमाते भी हैं।

अगर आप मार्केट में नए हैं और आप शेयर मार्केट में कम पैसा लगाकर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं। और साथ में आप कहते हैं कि शेयर मार्केट से आपको कभी भी नुकसान न उठाना पड़े तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को अवश्य फॉलो करें। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप कभी भी शेयर मार्केट में नुकसान नहीं उठाएंगे। आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स के बारे में जानकारी देते हैं।

1 – कभी भी वक्त का इंतजार ना करें

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में आप पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं। और आप चाहते हैं कि आपको शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न प्राप्त हो। तो आपको कभी भी भूल कर अपना पैसा इन्वेस्ट करने के लिए समय का इंतजार नहीं करना चाहिए। जब भी आपको किसी भी कंपनी में पैसे लगाने का सही समय दिखे उसी समय आपको पैसा अपना इन्वेस्ट कर देना चाहिए। यहां पर आपको मार्केट देखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि अधिकतर निवेशक मार्केट के सही समय के चक्कर में अपना सही समय निकाल देते हैं। और जब धीरे-धीरे करके उस कंपनी का शेयर बहुत अधिक हो जाता है तब वह वहां पर निवेश करते हैं और उन्हें वहां से नुकसान उठाना पड़ता है। आपको पैसे निवेश करते समय जिस कंपनी का शेयर डाउन दिखे आपको तुरंत उस शेयर पर पैसा लगा देना चाहिए।

2 – कभी भी दूसरे को देख कर पैसा निवेश ना करें

दोस्तों दूसरे नियम के अनुसार आपको भूल कर भी शेयर मार्केट में पैसा निवेश नहीं करना है। अगर आप शेयर मार्केट में यह देखकर पैसा निवेश कर रहे हैं कि आपका कोई शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा रहा है तो आप भी वहां से कमा सकते हैं यह आप की सबसे बड़ी भूल है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप शेयर मार्केट में कभी भी मुनाफा नहीं कमा सकते हैं बल्कि आपको यहां से सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही देखने को मिलेगा।

शेयर मार्केट में आप अपने जानकारी के हिसाब से पैसे को निवेश करें। किसी भी कंपनी में पैसा निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में सभी जानकारी खुद प्राप्त करें। अगर आपसे कोई यह कहता है कि आप इस कंपनी के शेयर में पैसा लगा ले हैं वह आपको अच्छा मुनाफा होगा। तो आप यहां पर धोखा खा सकते हैं। इसलिए आप उस कंपनी के बारे में खुद रिसर्च करके अगर पैसा निवेश करते हैं तो आप कभी भी धोखा नहीं खाएंगे बल्कि आप उस निवेश से अच्छा खासा मुनाफा आपको मिलेगा।

3 – शेयर की कीमत पर ना जाएं बल्कि उसका वैल्यू देखें

जी हां दोस्तों यह एक 100% सच्ची बात है आप जब भी शेयर मार्केट में पैसा निवेश करें तो आप किसी भी शेयर की कीमत पर विश्वास ना करें बल्कि आपको उस शेयर की वैल्यू को देखना चाहिए। यहां पर आपको समझने की जरूरत है कि उस कंपनी का शेयर मार्केट में कैसा परफॉर्म कर रहा है। अगर वह कंपनी लगातार मार्केट में अपनी अच्छी वैल्यू बनाए हुए हैं और अच्छा प्रदर्शन कर रही है आप उस कंपनी के शेयर पर निवेश कर सकते हैं। चाहे उस कंपनी का शेयर ₹100 या फिर ₹50 का ही क्यों ना हो ।

4 – डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर करें भरोसा

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं आप चाहते हैं कि आपको कभी भी नुकसान ना हो बल्कि आप शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको हरदम डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर ही निवेश करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बहुत ही कम जोखिम उठाना पड़ेगा।

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको एक बात का अवश्य ध्यान देने की आवश्यकता है कि कौन सी कंपनी रेगुलर डिविडेंड दे रही है। क्योंकि जो कंपनी अपने शेयर होल्डर को रेगुलर डिविडेंड देती है तो इसका मतलब है कि कंपनी को रेगुलर प्रॉफिट हो रहा है और कंपनी के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। तभी वह कंपनी अपने शेयर होल्डर को रेगुलर डिविडेंड दे रही है।

यकीन मानिए दोस्त अगर आप हमारे द्वारा इस टिप्स को आप फॉलो करते हैं तो आपको शेयर मार्केट से हरदम प्रॉफिट ही कमाने को मिलेगा। आपको बहुत ही कम नुकसान उठाने को मिल सकता है। अधिकतर निवेशक इस चीज रूल्स को फॉलो करके मार्केट में पैसा निवेश करते हैं।

5 – कम कर्ज वाली कंपनियों का निवेश करें

दोस्तों जब भी आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने जा रहे हो। तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करना है, की कंपनी के ऊपर कहीं पहले से बहुत अधिक खर्चा तो नहीं है। पैसा निवेश करने के लिए वह कंपनियां सबसे बेहतर होती है जिन कंपनियों पर बहुत ही कम कर्जा होता है।

क्योंकि जिस कंपनी पर कम कर्ज है उस कंपनी के पास पैसे की कोई कमी नहीं होती है। और आपको ऐसी कंपनियों से पैसा निवेश करने पर अच्छा मिल सकता है। इसलिए आप जब भी किसी कंपनी पर निवेश करने जाएं तो उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करना बहुत ही आवश्यक है ।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स के बारे में जानकारी दी है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप कभी भी शेयर मार्केट में नुकसान नहीं उठाएंगे। हमारे द्वारा बताए गए यह पांच ऐसे टिप्स हैं जिनको बड़े बड़े निवेशक भी फॉलो करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here