Share Market Basics for Beginners in Hindi 4

0
506
Share Market for beginners
Share Market for beginners

Share market for beginners 4

में आपका स्वागत है। share market में निवेश करना आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है, परंतु कमाने से पहले सीखना जरूरी है। आप जितना ज्यादा सीखोगे जोखिम उतना ही आपके लिये कम होता जायेगा।

जो कुछ नही जानते और टिप्स ले कर share market में पैसे लगाते है, वो जब टिप्स काम नहीं करती share market को जुआ, सट्टा बोलते है । तो इसलिए सीखना जरूरी है। तो चलिए सीखते है share market की terms को।

Equity -equity होती है share holder के फंड्स । जो भी निवेशक share के जरिये कंपनी में invest करते है उन्हें equity बोला जाता है।

ROE – return on equity इसका मतलब है कंपनी share holder को equity पर कंपनी कितना रिटर्न दे रही है। जब आप किसी कंपनी की रिसर्च कर रहे हो तो ROE देखनी बहुत जरूरी है। क्योंकि ये हमे बताती है share holder को equity पे कितना रिटर्न मिला ।

 

अगर हम past में अच्छी कम्पनीज की roe देखे तो एवरेज 16% है । जो की बहुत अच्छी है। ROE में कंपनी का debt include नहीं होता।जिस कंपनी का roe बहुत ज्यादा होगा तो समझ लीजिए उस कंपनी पर debt भी सबसे ज्यादा है।

 share market
share market

ROCE-. Return on capital employed . Roce में कंपनी के debt include होते है । ROCE का फार्मूला है।
ROCE = EBIT/debt+equity

EBIT means. Earning before interest & taxes

Roe और roce दोनों में यही फर्क है roe में debt include नहीं होता और roce में debt include होता है । roe और ROCE का अगर आप दूसरी कंपनी से comparison करना चाहते हो तो एक ही सेक्टर की कंपनी से कर सकते है।

EPS – EARNING PER SHARE . इसका मतलब है कि shareholder को एक share के पीछे कितने रुपए का profit हो रहा है , उसे EPS कहते है। EPS का फार्मूला है
Profit/ no. Of outstanding share

P/E RATIO– price to earning ratio.p/E ratio ज्यादा है तो ये पता लगता है कि stock over valued है , अगर p/e ratio कम है तो stock under valued है।

उदाहरण से समझते है मान लीजिए कंपनी के शेयर का current price 1000 रुपया है
1 साल में शेयर ने profit कमाया 100 रुपया
तो P/E RATIO- 1000/100= 10 ratio है।

CAGR – compound annual growth rate . CAGR आपको बताता है कि आपने अगर कोई investment की है तो उसने एक साल में आपको कितना रिटर्न दिया ।

Market order- जब आप कोई share buy current price पर खरीदते है उसे market order कहते है। मान लीजिए आप किसी कंपनी के 10 share 200 रुपया के हिसाब से market order लगाते है , तो अगर वो share कुछ seconds में 208 हो गया तो वो आपको 208 रुपया में share मिलेगा।

Limit order – जब आप एक limit में किसी शेयर का order डालते है , उसे limit order कहते है । मान लीजिए किसी share का price 100 रुपया है, आप 90 या 95 की limit लगा देते हो उस order पर , तो जब वो share 90 या 95 तक जायेगा , तो आपका order लग जायेगा , इसे limit order कहा जाता है ।

 

limit order का फायदा यह है कि आपको सस्ता share मिल जाता है, और आपको बार बार market को ट्रैक भी नही करना पड़ेगा क्योंकि share का price जब 90 या 95 पर जायेगा तो आर्डर अपने आप लग जायेगा । इसका नुकसान भी है कि कई बार share नीचे नही जाता तब आपका ऑर्डर नहीं लगेगा और वो कैंसिल हो जायेगा।

Nifty p/E. -. Nifty p.e कम से कम 10 और ज्यादा से ज्यादा 30 तक होती है । आप सवाल ये है कि आपको invest कब करना है ? जब P/E ratio 10 से 15 के बीच में हो तो आप जितना मर्जी पैसा लगा सकते हो क्योंकि यहाँ आपको सस्ते price में share मिलेंगे जो आपको अच्छा रिटर्न देंगे।

 

जब market का p/e 25 से 30 तक हो , तब invest न करे यहाँ आपको महँगे शेयर मिलेंगे जो आपको अच्छा रिटर्न नही निकाल के दे पाएंगे। इसके बीच आप थोड़े बहुत पैसे निवेश कर सकते है , जो आपको सही रिटर्न दे देंगे।

यदि आप शेयर मार्किट के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे https://tarunblogs.com/share-market-for-beginners-5-hindi-mein/

यदि आप regular और direct म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे https://tarunblogs.com/mutual-fund-direct-vs-regular-%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82/

मै आपको धन्यवाद कहना चाहूंगा कि आप सब ने मेरी share market for beginners की सीरीज को इतना प्यार दिया ,इतना पसंद किया। एक बात में आपको बताना चाहता हु मैंने जो आपको फार्मूला बताये वो आपकी जानकारी को बढ़ाने के लिए बताये है , ये सब value आपको money control ,screener.in app में मिल जायेगी ।

 

आपको बस terms का पता होना चाहिए और ये पता होना चाहिए की इसका काम क्या है। मुझे उम्मीद है कि आपको ये सीरीज share market for beginners भी पसंद आएगी । अगर आप मुझसे कुछ पूछना चाहते या investment से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट या ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here