Share market basic for beginners in hindi 2 ( हिंदी में )

1
530
Share market beginners 2

        Share market beginners 2

 शेयर मार्किट की दूसरी सीरीज में आपका स्वागत है। जिन्होंने सीरीज 1 नहीं पढ़ी वो जरूर पढ़ ले ताकि आपको सारी terms की आसानी से समझ आ जाये । चलो आगे बढ़ते है और समझते है share market की terms को ।

Low/high – 9.15am से 3.30 pm तक जब शेयर अपने lowest price को छूता है , उसे low कहते है , इसके विपरीत जब शेयर high price बनाता है उसे high कहते है।

52 week low/high – 52 week यानि एक साल में जब शेयर सबसे low price बनाता है , उसे 52 week low कहते है । जब 52 हफ़्तों में शेयर सबसे high price बनाता है , उसे 52 week high कहते है।

Current market price – जो शेयर का current price होता है उसे current market price / current price / CMP भी कहते है।

LTP – last traded palue शेयर में जो last trade हुई है , उसे LTP कहते है। मान लो अभी शेयर का price 10 रुपए है तो LTP 10 है , अभी कुछ सेकंड में 10.20 रुपए हो गया तो LTP 10.20 रुपए हो जायेगा , LTP कुछ क्षणों में बदल जाता है।

Share market make money

Prev. Close – कल के दिन जो 3.30pm बज कर जो शेयर का अंतिम price होता है , उसे previous close कहते है।

Open – 9.15am मार्किट खुलने पर जिस price पर शेयर खुलता है , उसे open कहते है ।

Debt -. Debt कंपनी की उधारी के बारे में हमे बताता है , की कंपनी पर क़र्ज़ कितना है ।

Cash equivalents – cash equivalents वो होते है जिसे कंपनी आसानी से cash में कन्वर्ट कर सकती है।

Cash – कंपनी के पास नकद रुपए जो है , उसे cash कहेगे।

Over valued/ under valued – जो शेयर मार्केट में नए निवेशक आते है , उन्हें कई बार बोला जाता है या उन्होंने सुना होगा की शेयर जब सस्ता हो , तब खरीदना है लेकिन बात ये यह की पता कैसे चलेगा कि हम जो कंपनी का शेयर खरीद रहे है वो सस्ता है या महँगा। तो आइये जानते है फार्मूला

Value-EPS (8.5+2g)×4.4/y

इसमें EPS – earning per share
G – profit growth 5 year
Y – corporate AAA bond yield india (गूगल सर्च)( 6.70)

Share market beginners

चलिये एक कंपनी की उदाहरण से समझते है , मै hdfc bank कंपनी की उदाहरण ले रहा हु । screener.in app है जहाँ आपको सब terms मिल जायेगी जैसा की आप पिक्चर में देख ही रहे है ।

Value =49.70(8.5+2×19.25 )4.4/6.7

आप इसको हल करेगे तो उत्तर आयेगा 1256 और अब current price देखिये hdfc bank का 1056 इसका मतलब ये है कि ये इसका price सस्ता है under valued stock है। अगर value current price से ज्यादा होती तो हम उसे over valued stock बोलते है।

Market cap -. Market cap से हमे कंपनी के साइज का पता चलता है। market cap तक पहुंचने का फार्मूला है –
Market cap – price of one share × outstanding share

Market cap को एक उदाहरण से समझते है,
मान लिजिये एक कंपनी है जिसका share price 1 रुपए है
no of outstanding share 1 करोड़
1 × 1 करोड़ = 1 करोड़

Large cap company – जिन कम्पनीज का market cap 20000 करोड़ से ज्यादा होता है , उसे large cap company कहते है। इन कंपनी में रिस्क भी कम होता है । अगर आप लंबे समय के लिए निवेश कर रहे है तो ये कंपनीज आपके लिए सही है ।

Mid cap companies – जिन कम्पनीज का market cap 5000 से 20000 करोड़ तक होता है , उसे mid cap companies कहते है। इन कम्पनीज में रिस्क ज्यादा रहता है , परंतु ये कंपनी रिटर्न भी ज्यादा देती है ।

Small cap companies – जिन कम्पनीज का market cap 5000 करोड़ से कम होता है उसे small cap companies कहते है ।इन कम्पनीज में रिस्क सबसे ज्यादा रहता है। क्योंकि बुरे दिनों में ये कम्पनीज टिक नहीं पाती इसलिए इनमे रिस्क ज्यादा है।

अगर आपको share market में निवेश के बारे में आप मुझसे कुछ पूछना चाहते है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में मैसेज कर सकते है या आप हमें ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here