Senior Citizen Saving Scheme:सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम(SCSS) के फायदे जानिये?

0
520
Scss

SCSS ( सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम)

SCSS क्या है ? आप खाता कहा खुलवा सकते है? सीनियर सिटीजन में कितना रिटर्न मिलता है? क्या सीनियर सिटीजन में क्या टैक्स में फायदा मिलेगा? SCSS में किस किस दस्तावेजो की जरूरत है? ये सब हम जानेंगे इस ब्लॉग में तो चलिए जानते है SCSS के बारे में ।

 

SCSS क्या है

Scss एक senior citizen saving scheme है , जो की पोस्ट ऑफिस की बहुत प्रसिद्द स्कीम है । यह प्लान सीनियर सिटीजन के लिए है इसमें आप एक बार पैसा जमा करा सकते है और ब्याज आपको 3 महीने बाद मिलता रहेगा । यह एक तरह से सीनियर सिटीजन fd ही है जो हर तिमाही ब्याज आपको देती रहेगी। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की समय अवधि 5 साल की है।

 

senior citizen saving scheme

 

 

Scss planscss plan में आप अगर 1 लाख से कम पैसे जमा करा रहे है तो आप कैश से भी दे सकते है परंतु यदि आप 1 लाख से ऊपर पैसे जमा करा रहे है तो आपको चेक से ही पैसे जमा कराने होंगे। सीनियर सिटीजन प्लान है इसलिए इसमें 60 साल से ज्यादा के लोग ही निवेश कर सकते है । कुछ केस में 55 से 60 साल के लोग भी निवेश कर सकते है।

 

रिटर्न

रिटर्न की बात करे तो इनके हम पिछले साल के रिटर्न देखे तो इस प्रकार है ।

2016- 2017 8.4%

2017-18(Q1) 8.7%

2017-18(Q4) 8.3%

2018-19(Q2) 8.3%

2018-19(Q3) 8.6%

2019-2020 7.4%

इस स्कीम में काफी अच्छा रिटर्न है। आप जब भी scss में निवेश करें तो वर्तमान की ब्याज दर को देख ले। आज 7.4% ब्याज है तो चलिए उस हिसाब से देखते है कि आपको हर 3 महीने बाद कितना रिटर्न मिलेगा। अगर आप 1लाख रुपए जमा कराए तो आपको 3 महीने 1850 रुपए मिलेंगे । अगर आप 2 लाख निवेष करते है तो आपको 3700 रुपए मिलेंगे और 5 लाख के निवेश पर 9250 रुपए हर 3 महीने में मिलेंगे ।

 

Account कहा खुलवा सकते है – आप सीनियर सिटीजन स्कीम का खाता अपने नज़दीक की पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में खुलवा सकते है या फिर कुछ बैंक है जो इस की सिविधा देते है उन सब बैंक के नाम ये है-

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

कॉपरेटिव बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

 

कैनरा बैंक

देना बैंक

सिंडिकेट बैंक

यूनियन बैंक

यूको बैंक

आंध्रा बैंक

बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र

पंजाब नेशनल बैंक

बैंक ऑफ़ बरोदा

अलाहाबाद बैंक

इन बैंको में आप सीनियर सिटीजन स्कीम खोल सकते है ।

 

अकाउंट कौन खुलवा सकता है
जो भी भारत का नागरिक है वो अकाउंट खुलवा सकता है। एक सीनियर सिटीजन स्कीम है तो यहाँ 60 साल से ऊपर के लोग ही अपना अकाउंट खुलवा सकते है।

 

Tax benifit
सीनियर सिटीजन स्कीम में कम से कम 1,000 और ज्यादा से ज्यादा 15 लाख तक पैसे जमा करा सकते है। आप एक ही बार पैसे जमा करा सकते है । scss में आपको under section 80c के तहत आपको टैक्स में फायदा मिलेगा। परन्तु इस स्कीम में 50000 से ऊपर ब्याज पर आपको TDS देना पड़ेगा ।

 

Scss में पैसे कैसे मिलेंगे
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आपको 3- 3 महीने बाद ब्याज मिलेंगे । आपको साल में 4 बार यानि 31 मार्च , 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसम्बर के दिन आपको पैसे मिलेंगे। ये ब्याज आपको मनी आर्डर, पोस्ट ऑफिस अगर अकाउंट है तो पोस्ट ऑफिस के अकाउंट , बैंक सेविंग अकाउंट, के द्वारा आपको मिलेंगे।

 

Nominee – आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप nominee रजिस्टर कर सकते अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो डिपाजिट अमाउंट nominee को दे दी जायेगी।

 

Premature closure – scss में आप समय से पहले अगर आपको किसी कारणवश पैसो की जरूरत पड़ती है तो आप 1 साल में अपने अकाउंट को बंद करवा सकते है उस केस में आपको डिपाजिट अमाउंट पर 1.5% ब्याज देनी होगी । अगर आप 2 साल बाद पैसे निकलवाते है तो आपको 1% की दर से ब्याज देनी होगी।

 

Scss के लिए किन दस्तावेज की जरूरत है –
सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट में आपको एक id proof, address proof, पासपोर्ट साइज फोटो, सेविंग बैंक की डिटेल, अगर 50000 से ऊपर निवेश कर रहे है तो पैन कार्ड भी अनिवार्य रहेगा।

 

यदि आप epf के बारे में जानना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे https://tarunblogs.com/epf-employee-provident-fund-janiye-hindi-me/

मुझे उमीद है आपको मेरा ब्लॉग आपको पसंद आया होगा । आप मुझे फेसबुक ,ट्विटर पर या अथवा वेबसाइट से भी फॉलो कर सकते है अगर आपको investment से जुड़ा कोई सवाल है आप मुझे कंमेंट कर सकते है या आप मुझे ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here