Recurring deposit खोलने के दस्तावेज:पोस्ट ऑफिस RD के फायदे जानिए?

4
583
Recurring deposit

Recurring deposit क्या है ?

Recurring deposit की स्कीम हम कहा से ले सकते है? Recurring deposit में कितना रिस्क है? Recurring deposit में कितना रिटर्न मिलता है ? Recurring deposit कौन कौन ले सकता है? Recurring deposit में क्या कोई tax benifit है ? इन सबकी बात करेंगे हम इस ब्लॉग मे तो आइए जानते है।

RD क्या है-

Recurring deposit को हम Rd भी कहते है। यह बैंक और पोस्ट ऑफिस की बहुत ही प्रसिद्द स्कीम है। यह एक ऐसा निवेश है जहाँ आप थोड़ी थोड़ी राशि जमा कर के आप एक बहुत बड़ी रकम बना सकते है ।

Recurring Deposit में आप एक SIP (systematical investment plan) की तरह पैसे जमा करा सकते है । और एक निर्धारित समय में आपको बड़ी राशि मिल जायेगी ।

 कौन खुलवा सकता है-

Recurring deposit भारत का कोई भी नागरिक स्कीम ले सकता है इसके अलावा विदेश का अगर कोई नागरिक भारत में रह रहा है तो वो भी rd की सुविधा ले सकते है ।

भारत का जो व्यक्ति 18 साल का हो, सीनियर सिटीजन हो ये स्कीम ले सकता है। इसके अलावा 18 साल से कम वाला भी नागरिक ये स्कीम ले सकता है परंतु उस अकाउंट को माता पिता ऑपरेट कर सकते है।

कहा से खुलवा सकते है-

Recurring deposit हम बैंक या पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते है। RD की सुविधा हर बैंक देता है। rd आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से खुलवा सकते है ऑनलाइन में आप नेट बैंकिंग के ज़रिये आप अपना अकाउंट खोल सकते है । ऑफलाइन में आप एक फॉर्म भर के , आधार कार्ड, पैन कार्ड , पासपोर्ट फोटो लगा कर आप अपना खाता खोल सकते है।

सुरक्षित निवेश

RD एक सुरक्षित निवेश है। क्योंकि यहाँ आप फिक्स समय के लिए निवेश् करते है और आपको फिक्स इंटरेस्ट मिलता है । आप महीने के थोड़े पैसे निवेश कर के अपने बड़े सपने पूरे कर सकते है जैसे घर , कार या इसके अलावा आप कोई भी चीज़ ले सकते है।

small home

 

Interest rate –

recurring deposit में आपको सेविंग अकाउंट से ज्यादा रिटर्न मिलता है । Recurring deposit में आप 10 रुपये की कम से कम राशि से 1.5लाख तक की स्कीम ले सकतेहै ।

Recurring Deposit में आपको 6 से 9% तक interest मिलता है। rd एक सुरक्षित स्कीम है क्योंकि यहाँ आपको फिक्स समय के लिये फिक्स interest मिलता है।

कुछ बैंक ज्यादा रिटर्न देते है जैसे ujjivan small finance bank, rbl bank, IDFC BANK,DCB bank ये बैंक बाकि बैंको से थोड़ा ज्यादा रिटर्न देते है। सीनियर सिटीजन अगर rd की स्कीम लेते है तो उन्हें extra incentive भी मिलता है।

Tax Benifit

RD में अगर आपको एक साल में 10000 से ऊपर ब्याज मिलता है तो उस पर आप को 10% TDS देना होता है । अगर आपका ब्याज 10000 से कम है तो आपको TDS नहीं देना पड़ेगा।

एक बात यहाँ ध्यान देने वाली है कि अगर आप अपने अकाउंट के साथ पैन कार्ड attach नहीं करवाते तो आपका 10000 से ऊपर की ब्याज पर 20% देना पड़ेगा। अगर पैन कार्ड attach हुआ तो 10% ही TDS कटेगा।

Loan facility

Recurring deposit में आपको लोन की सुविधा भी मिल जाती हूं अगर आपको meturity से पहले पैसो की जरूरत पड़ती है ।

recurring deposit की समय अवधि 6 महीने से 10 साल तक होती है। आप जितने मर्जी साल की RD करवा सकते है। 

समय अवधि

परंतु अगर मै आपको बताऊ तो आप लंबा निवेश ही करे , क्य्यकी यहाँ आपको जो ब्याज मिलेगी वो कंपाउंड इंटरेस्ट से मिलेगी तो कॉम्पोउंड इंटरेस्ट में समय की बड़ी अहमियत होती है , जितना ज्यादा समय आप अपने निवेश को दोगे , निवेश उतना ही बड़ा होगा।

Meturity closure

अगर आपको meturity टाइम से पहले पैसो की जरूरत पड़ती है तो आप पैसे निकलवा भी सकते है ।

अगर आपका recurring deposit से जुड़ा या कोई और सवाल है या आप मेरे ब्लॉग से सम्बंधित मुझे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है या आप मुझे ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com और हमें वेबसाइट के माध्यम से फॉलो करते रहें|

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here