Private Limited Company क्या है? Private Limited Company के लिए  आवेदन कैसे करें?

0
168

Private Limited Company  क्या है? Private Limited Company के लिए  आवेदन कैसे करें? –

नमस्कार दोस्तों मैं तरुण आपका फिर से अपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहा हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Private Limited Company  क्या है? Private Limited Company के लिए  आवेदन कैसे करें?  के बारे में। पब्लिक लिमिटेड कंपनी के बारे में जानने के लिए क्लिक करे |

 

क्या आप भी अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं। और क्या आप अपने बिजनेस के लिए कोई कंपनी बनाना चाहते हैं। अगर आपको उत्तर हां है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए । क्योंकि अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए एक अपनी खुद की कंपनी का होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपनी खुद की  कंपनी खोलने की सोच रहे हैं और अभी तक आपको कंपनी के बारे में जानकारी नहीं किया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कैसे खोलें।  तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इन सभी समस्याओं का समाधान लेकर आए हैं।

 

आज के टाइम में इंडिया में ऐसी बहुत सारी  प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां है जोकि इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनी कंपनियों का नाम रोशन कर रही हैं। ऐसे में हमारे मन में भी विचार आता है कि हम भी अपने खुद की कोई कंपनी खोलें। और हम उस कंपनी को ऊंचाइयों के शिखर तक ले जाएं। अगर आप भी अपनी खुद की बिजनेस के लिए प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलने की सोच रहे हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी क्या है और प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कैसे खोलें पूरी प्रक्रिया हम आपको विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे।

 

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि Private Limited Company क्या है? Private Limited Company के लिए  आवेदन कैसे करें?

 

Private Limited Company क्या है?

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी एक ऐसी कंपनी होती है जिसमें कुछ प्रशिक्षित लोग एक समूह बनाकर काम करते हैं।  और उस समूह के द्वारा चलाई जाने वाली कंपनी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कहते हैं। प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कभी भी केवल एक आदमी के  सहारे नहीं चलती है। बल्कि प्राइवेट कंपनी में कुछ लोगों का समूह होता है। प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में 2 लोगों से लेकर 200 लोगों तक का समूह होता है।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में किसी भी प्रोडक्ट को खरीदा और  बेचा जाता है। और हम प्राइवेट कंपनी के माध्यम से सेवाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यानि कहने का मतलब यह है कि हम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के माध्यम से अपनी  कंपनी की सर्विस  लोगों को प्रोवाइड करा सकते हैं।  प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को चलाने के लिए हमें बहुत सारे श्रमिकों की आवश्यकता होती है। हम अपने प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के माध्यम से बहुत सारे लोगों को रोजगार मुहैया करा सकते हैं।

 

Private Limited Company  खोलने की जरूरी नियम एवं शर्तें

 

अगर आप भी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलने की सोच रहे हैं। तो आपको सबसे पहले प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के जरूरी नियम एवं शर्तें  जानना बहुत  ही जरूरी है। आइए अब हम आपको प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के  जुड़ी नियम एवं शर्तें के बारे में जानकारी देते हैं।

 

अगर आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके कंपनी में  मिनिमम 2 सदस्य और अधिकतम 200 सदस्य होने ही चाहिए।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर बनने के लिए आपकी मिनिमम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में डायरेक्टर बनने के लिए आपको जरूरी दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है ।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में मिनिमम 2 डायरेक्टर और अधिकतम 15 डायरेक्टर रख सकते हैं।

 

Private Limited Company  रजिस्टर्ड कराने के लिए जरूरी दस्तावेज

 

यदि आप अपनी कंपनी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में रजिस्टर कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता  पड़ेगी जो कि इस प्रकार है।

 

कंपनी का नाम

आधार कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

पैन कार्ड की फोटो कॉपी

बिजनेस ऐड्रेस प्रूफ

ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी

रेंट एग्रीमेंट

 

Private Limited Company  के क्या फायदे हैं

 

अगर आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलते हैं तो इसके आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलने के लिए आपको मिलना दो लोगों की आवश्यकता होती है।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में किसी भी तरह की Statuary  बैठक की आवश्यकता नहीं होती है।  और ना ही Statuary Report  जमा करने की आवश्यकता है।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां जरूरत पड़ने पर डिबेंचर और Share Holders पैसे उधार ले सकते हैं।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलने का सबसे बड़ा बेनिफिट आपको यह मिलता है कि इसमें आपको करो का लाभ मिलता है।

 

Private Limited Company  के नुकसान

 

जिस तरह से प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के फायदे होते हैं। उसी तरह से प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कुछ नुकसान भी होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में  किसी भी मामले में शेयर होल्डर्स की संख्या 50 से अधिक नहीं हो सकती है।

 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी आम आदमी को Prospects  जारी नहीं कर सकती है।

 

Private Limited Company  को रजिस्टर्ड कैसे करें

 

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से step2step बताते हैं कि आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी  को रजिस्टर्ड कैसे करा सकते हैं।

 

स्टेप – 1

 

सबसे पहले आपको अपनी कंपनी के  सभी डायरेक्टर के लिए डायरेक्टर नंबर { Director Identification Number (DIN) } के लिए अप्लाई करना होगा।  जिसे आप Ministry Of Corporate Affairs ( MCA )  के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो डायरेक्टर नंबर MCA  की वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं।

 

स्टेप – 2

 

इसके बाद आपको अपनी कंपनी के  डिजिटल सिग्नेचर के लिए अप्लाई करना होगा।

 

स्टेप – 3

 

अब आपको MCA की वेबसाइट पर जाकर अपनी कंपनी का नाम  चेक करना होगा कि आपकी  कंपनी का नाम उपलब्ध है कि नहीं। अगर आपके कंपनी का नाम पहले से रजिस्टर्ड है तो आपको और कोई दूसरा नाम सोचना होगा।

 

स्टेप – 4

 

इसके बाद आपको कंपनी को रजिस्टर करने के लिए इनकी ऑफिशियल वेबसाइट www.mca.gov.in  पर विजिट करें।  और आपको इस वेबसाइट पर लॉगिन करके E-form 1A फॉर्म भरे और इसके बाद आप फीस जमा करके डिजिटल सिग्नेचर को सबमिट करें।

 

स्टेप – 5

 

इसके बाद आपको अपनी कंपनी का MOA और AOA रजिस्ट्रेशन  सबमिट करें। इसके लिए आप Form1 भरे।  इन सभी फॉर्म को भरने के बाद अब आपको अपनी कंपनी का पावर  अटॉर्नी फॉर्म को सबमिट करें।

 

स्टेप – 6

 

इसके बाद आपको अपनी कंपनी के रजिस्टर्ड ऑफिस का Declaration Form18  के माध्यम से सबमिट करें। इस Declaration  कंपनी के डायरेक्टर कंपनी के सेक्रेटरी, कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के डिजिटल सिगनेचर अवश्य होना चाहिए।

 

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपनी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी  को रजिस्टर्ड करा सकते हैं।

 

निष्कर्ष

 

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Private Limited Company  क्या है? Private Limited Company के लिए  आवेदन कैसे करें?  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप अपनी खुद की प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलने की सोच रहे है। तो आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लेटेस्ट सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी।

आप मुझे you tube पर भी सब्सक्राइब कर के follow कर सकते है |

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। अगर आप टेक्नोलॉजी  ब्लॉगिंग  ट्रेंडिंग टॉपिक और  इंटरेस्टिंग टॉपिक  के रिलेटेड आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए  रेगुलर इस वेबसाइट के माध्यम से इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं।

 

और आपको अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम और टि्वटर पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here