Post Office Scheme:मंथली इनकम स्कीम(MIS) 2020 के क्या फायदे है जानिए?

4
638
MIS

 POST OFFICE MIS 

इसके लिए किन दस्तावेजो की जरूरत होती है ? MIS में कौन कौन अपना खाता खुलवा सकता है ? Mis में कितनी ब्याज मिलेगी ? Mis का meturity period क्या है ? क्या mis रिस्क फ्री और टैक्स फ्री है ? कोन इस सुविधा का लाभ ले सकता है ? इन सब सवालो के जवाब हम देंगे अपने इस ब्लॉग में तो आइए जानते है

MIS क्या है

MIS यानि मंथली इनकम स्कीम है । ये पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम है । इस स्कीम में आपको fd और RD दोनों से अछे रिटर्न है । यह स्कीम बाकि सब से अच्छी इसलिए भी है क्योंकि इसमें आपको हर महीने ब्याज मिलेगी ।

 

रिस्क फ्री –

मन्थली इनकम स्कीम भी fd, RD, nsc की तरह रिस्क फ्री स्कीम है जो निवेशक रिस्क ज्यादा नहीं ले सकते है उनके लिए ये एक बहुत ही अच्छी स्कीम है ।

खाता कौन खोल सकता है –

18 साल से ऊपर का हर भारतीय नागरिक इस स्कीम का फायदा ले सकता है । परन्तु यदि आप माइनर का 10 साल से ज्यादा लड़का / लड़की का खाता खोलना चाहते है तो खाता खुल जायेगा परंतु उसे ऑपरेट माता पिता ही कर सकेंगे ।

ट्रांसफर

मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम है । आप अगर किसी वजह से एक शहर से दूसरे शहर में चले गए तो आप अपना खाता ट्रांसफर भी कर सकते है ।

ब्याज – मंथली इनकम स्कीम में आपको 7.9% ब्याज मिलती है । पोस्ट ऑफिस की ब्याज हर तीन महीने में बदलती रहती है । परंतु इस स्कीम में ब्याज 7-9% तक रहती है ।

टैक्स – इस स्कीम में आपको सेक्शन 80c के तहत आपको टैक्स में कोई भी छूट नही मिलेगी । अगर आप साल का 10000 से ऊपर रिटर्न कमाते हो तो आपको वहाँ टीडीएस कटेगा । परंतु यदि आप रिटर्न फाइल करते है और आप इनकम टैक्स की सूची में नही आते तो आप का टीडीएस नही कटेगा ।

Meturity period – MIS का meturity period 5 साल का होता है ।

आपको पैसे कैसे मिलेंगे –
इस स्कीम में आपको हर महीने ब्याज मिलेगी । आपको ये पैसे आपका यदि पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाता है तो आपके पैसे वहाँ जमा हो जाएंगे नहीं तो आपको चेक के द्वारा आपके पैसे मिल जायेंगे ।

कितने पैसे जमा करा सकते है –
आप इस स्कीम में कम से कम 1500 रुपए तक जमा करा सकते है । यदि इस स्कीम में एक अकाउंट होल्डर है तो वह 4.5 लाख रूपए तक जमा करा सकता है । परंतु यदि 2 या 3 अकाउंट होल्डर है तो इसकी लिमिट 9 लाख तक है । आप ये पैसे यानि 1500 से ज्यादा आप जितने भी जमा कराना चाहते हो तो आप एक ही बार में करा सकते है ।

Pre -mature closure –.
इस स्कीम में आप पहले साल यानि एक साल में आप अपने पैसे को नहीं निकाल सकते । यदि आप 1 से 3 साल के बीच में पैसो को निकलते है तो आपको 2% का जुर्माना लगेगा । यदि आप 3 से 5 साल के बीच में पैसे को निकलते है तो आपको 1 % का जुर्माना लगेगा ।

नॉमिनी – मंथली इनकम स्कीम में आप अपनी फैमिली के किसी एक मेंबर को नॉमिनी बना सकते है ।

ट्रांसफर – मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन स्कीम है । आप अगर किसी वजह से एक शहर से दूसरे शहर में चले गए तो आप अपना खाता ट्रांसफर भी कर सकते है ।

Calculation – अब हम देखते है calculation कर के की आपको कितने रुपए मिलेंगे –
यदि आप 1 लाख रुपए जमा करवाते हो तो आपको हर महीने 690 रुपए मिलेंगे ।
अगर आप 2 लाख जमा करवाते है तो आपको 1380 रुपए हर महीने ब्याज मिलेगी ।
यदि आप 9 लाख यानि जो इस स्कीम की लिमिट है उतना जमा करवाओगे तो आपको 6210 रुपए हर महीने मिलेंगे।

click here https://amzn.to/3kIoRqC

अगर आप MIS या किसी भी और इंवेस्टमेंट के बारे में कुछ पूछना चाहते है या कोई सुझाव देना चाहते है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है या आप मुझे ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com . ऐसे ही अन्य जानकारी के लिए TarunBlogs को फॉलो करते रहें|

4 COMMENTS

  1. a very effective knowledge. i am going for to open my account in this scheme. Thanks Tarun g. you are doing a great job.

Comments are closed.