डाकघर (Post Office) FD क्या है:फिक्स डिपॉजिट ब्याज 2020

0
432

 

पोस्ट ऑफिस  fd 

Fd क्या है ? Fd में रिटर्न कितना मिलता है ? क्या यह स्कीम रिस्क फ्री और टैक्स फ्री है ? Fd में कौन कौन निवेश कर सकता है ? इस  में कितने रुपए जमा करा सकते है ? क्या फड़ में लोन और अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा है ? इस स्कीम के लिए कौन कौन से दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है ? इन सब सवालो के जवाब हम जानेंगे अपने आज के इस ब्लॉग में

Fd क्या है

fd पोस्ट ऑफिस की एक प्रसिद्ध स्कीम है । Fd को हम फिक्स डिपॉजिट भी बोलते है । जो लोग पैसो का कम रिस्क ले सकते है ये स्कीम उनके लिए सबसे अच्छी है ।

यहाँ आपको सेविंग अकाउंट से ज्यादा रिटर्न मिलता है । आपको यहाँ 4 तरह की स्कीम मिलती है 1 साल , 2 साल 3 साल और 5 साल की चार स्कीम है ।

यह बाकि पोस्ट ऑफिस स्कीम की तुलना में छोटी स्कीम है । यहाँ आपको फिक्स रिटर्न मिलता है ।

रिटर्न

fd में आपको रिटर्न फिक्स मिलते है । पोस्ट ऑफिस में आपको fd में बहुत अच्छे रिटर्न देखने को मिलते है ।

आज अगर हम पोस्ट ऑफिस की बात करे तो अगर हम 1, 2 या 3 साल के लिए निवेश करते है तो आपको सालाना 6.90% के हिसाब से रिटर्न मिलेगी । यदि आप 5 साल के लिए निवेश करते है तो आपको 7.7% सालाना रिटर्न मिलते है ।

आपको रिटर्न पर जो ब्याज मिलेगी वो हर साल मिलेगी । हर तीन महीने आपके मूलधन में ब्याज जुड़ जायेगी और कंपाउंड इंटेरेसट के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे ।

Fd के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए

आपको पोस्ट ऑफिस में fd कराने के लिए अड्रेस प्रूफ जैसे टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, बैंक स्टेटमेंट आदि चाहिए । आपकी आइडेंटिटी के लिए पैन कार्ड , आधार कार्ड , वोटर कार्ड , पासपोर्ट , फोटो राशन कार्ड आदि ये सब दस्तावेज चाहिए ।

इसके अलावा एक गवाह भी चाहिए होता है जब आप अपने इन्वेस्टमेंट पेपर पर सिग्नेचर करो ।

लोन की सुविधा

फिक्स डिपाजिट में आपको अगर पैसो की कही भी किसी समय पैसे की जरूरत पड़ती है तो आपको लोन की सुविधा भी दी जाती है , और इनकी जो ब्याज होती है वो भी काफी कम रहती है ।

ट्रांसफर

आपने अगर पोस्ट ऑफिस की fd ली हुई है और आप कही दूसरी जगह यानि किसी दूसरे शहर गये चले हो तो आपको ट्रांसफर की सुविधा भी दी जाती है ।

Fd में आप कितने रुपए जमा करा सकते है  –

fd में हम कम – से – कम 1000 रुपए और ज्यादा से ज्यादा आप जितने मर्जी करा सकते है । इस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित है , आपको गारंटेड रिटर्न मिलते है ।

यहाँ आप एक ही बार में पैसे जमा करा सकते है ।

FD मे कौन निवेश कर सकता है

भारत का कोई भी नागरिक जिस की उम्र 18 या इससे ऊपर है इस निवेश का फायदा ले सकता है ।

Minor भी अपना अकाउंट खुलवा सकते है , परंतु उसकी देख रेख वयस्क ही कर सकते है । आप जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है ।

यदि आप epf के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करे https://tarunblogs.com/epf-employee-provident-fund-janiye-hindi-me/

Pre mature closure

आप फिक्स डिपाजिट में 6 महीने से पहले पैसे नहीं निकलवा सकते । यदि आप fd करवाने के 6 महीने के बाद अपनी fd तुड़वाते हो तो उस पर आपको 0.5% का जुर्माना लगेगा ।

कैलकुलेशन

fd की कैलकुलेशन करते है कि अगर आप 10000 रुपए जमा कराए और आप 5 साल की स्कीम ले तो 7.7% के हिसाब से आपको 15000 के लमसम आपको रुपए मिलेंगे । अगर आप 1 लाख रुपए जमा कराए तो आपको 5 साल बाद 1.5 लाख रूपए मिलेंगे । यदि आप एक साल की छोटा निवेश करें तो आप 1लाख निवेश करें तो 6.9 % के हिसाब से आपको 1.07 लाख के करीब आपका पैसा बनेगा । अगर आपके पास पैसा सेविंग अकाउंट में पड़ा है तो आप fd का विकल्प चुन सकते है ।

यदि आप शेयर मार्किट को सीखना चाहते है और फाइनेंसियल फ्रीडम पाना चाहते है तो इस लिंक पर लिंक करे और सीखिए  https://amzn.to/3kIoRqC

यदि आप मुझसे कोई fd या अन्य इन्वेस्टमेंट से जुड़ा सवाल पूछना चाहते है तो आप मुझे कमेंट या ईमेल कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com 

ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी वेबसाइट https://tarunblogs.com विजिट करे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here