Post Office NSC Scheme 2020 हिंदी में जानिये?

2
601
NSC
NSC

Post Office NSC क्या है ? NSC में कितना रिटर्न मिलता है ? इसकी समय अवधि कितनी है ? क्या NSC टैक्स फ्री है ? NSC में कितने पैसे जमा करा सकते है ? NSC में कौन निवेश कर सकता है ? क्या NSC में रिस्क है ? क्या हम समय से पहले पैसे निकलवा सकते है? NSC का खाता कहा से खुलवाये? इन सब सवालो के जवाब मै आपको इसी ब्लॉग में दूंगा ।

NSC क्या है –

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट इसे हम राष्ट्रिय बचत खाता भी कहते है । यह एक नेशनल सेविंग स्कीम है , जिसमे आपको गारंटेड रिटर्न मिलते है । जो लोग टैक्स सेविंग करना चाहते है उनके लिए ये काफी मददगार है । ये एक सुरक्षित सेविंग स्कीम है ।

समय अवधि –
F.D में अगर आप निवेश करते है तो आपको 6 महीने , 1 साल ,2 साल अलग अलग समय अवधि होती है , परंतु नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की समय अवधि 5 साल और 10 साल होती है, यहाँ आप एक ही बार पैसा 5 साल या 10 साल के लिए जमा करा सकते है ।

 NSC

रिटर्न-
नेशनल सेविंग स्कीम में आपको रिटर्न FD के बराबर ही होते है रिटर्न कम ज्यादा होते रहते है , अभी 6.8 % रिटर्न मिल रहे है । एक बात यहाँ ओर अच्छी है कि ब्याज यहाँ हमे जो मिलती है वो चक्रवर्धि ब्याज मिलती है । जिससे आपका पैसा 5 साल में बहुत बढ़ जायेगा ।

रिस्क-
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में रिस्क सबसे कम होता है , इसलिए ये रिस्क फ्री स्कीम है ।

कौन निवेश कर सकता है –
18 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है । या आप बच्चो के नाम से अकॉउंट खुलवाना चाहते है तो उस बचे के माता पिता उस अकाउंट को ऑपरेट कर सकते है। आप joint खाता भी खुलवा सकते है|

क्या हम पैसे पहले निकाल सकते है –
नेशनल सेविंग स्कीम में हम अपने पैसे को बीच में नहीं निकाल सकते । यदि अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है उस केस में पैसा 5 साल से पहले मिल जाता है , नहीं तो आपका पैसा आपको 5 साल के बाद में ही मिलेगा ।

लोन की सुविधा –
जब आपको पैसो की जरूरत होती है तो आप बैंक में अपनी प्रॉपर्टी पेपर रख कर जिस तरह लोन लेते है उसी तरह आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट रख के आसानी से लोन ले सकते है ।

NSC में खाता कहाँ से खुलवाये –
NSC एक पोस्ट ऑफिस की स्कीम है इसलिए आप ये खाता पोस्ट ऑफिस में जा कर भी खुलवा सकते है ।
इसके अलावा आपका जिस बैंक में सेविंग अकाउंट है , उस बैंक की नेट बैंकिंग से भी ऑनलाइन आप ये खाता खोल सकते है ।

NSC में कितने पैसे निवेश कर सकते है
NSC में आप कम से कम 100 रुपया और ज्यादा से ज्यादा जितने मर्जी करा सकते है , उसकी कोई लिमिट नहीं है ।

टैक्स सेविंग –
नेशनल सेविंग सर्टिफिकिट में आपको 1.5लाख तक की रकम पर आपको under section 80c के तहत आपको टैक्स में रिबेट मिलती है , आपको 1.5 लाख रुपया तक कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा । इसके अलावा आप जो ब्याज कमाएंगे उस पर भी आपको टैक्स नहीं देना पड़ेगा। यदि आप FD में निवेश करते है तो आपको ब्याज पे टैक्स देना पड़ता है , इसलिए NSC टैक्स फ्री है ।

NSC में क्या हम पैसे पहले निकाल सकते है –
नेशनल सेविंग स्कीम में हम अपने पैसे को बीच में नहीं निकाल सकते । यदि अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है उस केस में पैसा 5 साल से पहले मिल जाता है , नहीं तो आपका पैसा आपको 5 साल के बाद में ही मिलेगा ।

आप एक बार में बहुत ज्यादा पैसा इकठा नहीं कर सकते , इसलिए आपको निवेश तो करना ही पड़ेगा। अगर आपकी एक साल की इनकम या सैलरी 5 लाख से ज्यादा है तो आपको NSC में निवेश करना चाहिए।NSC या किसी फाइनेंस related अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो आप हमसे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में मैसेज कर के पूछ सकते है। या आप हमें ईमेल कर के भी अपना प्रश्न पूछ सकते है wadhwatarun321@gmail.com

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here