5 Myths of Stock Market:जो आपको अमीर नहीं बनने देंगे

2
569
Stock Market
Stock Market

5 Myths of Stock Market

Stock market में अगर हम इंडिया की बात करे तो 2.5 % लोग ही इसमें निवेश करते है यानि की 20-25 million लोग इसमें निवेश करते है , इसके विपरीत विदेशो में 50% से ज्यादा लोग stock market में निवेश करते है ।

इंडिया के लोगो में ज्ञान न होने की वजह से उनमे निवेश नहीं करते। भारत में stock market को ले कर बहुत से myths है । तो चलिए एक एक कर के उन myths पे हम बात करते है।

Stock market रिस्की है-

Stock market रिस्की है , मै खुद भी इस बात से सहमत हु कि stock market रिस्की है । लेकिन stock market उन लोगो के लिए रिस्की है , जो बिना देखे बिना सोचे समझे किसी भी कंपनी में पैसा लगा देते है तो नुकसान तो होगा ही। मान लीजिए आप सड़क पर जा रहे है, आप बाये तरफ न चलकर बिना सोचे समझे सड़क के बीच में चलोगे तो रिस्क तो दुर्घंटना तो वहाँ होने के भी पुरे चान्सेस है ।

आप जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे है अनुशासन तो जरूरी ही है चाहे वो नौकरी हो या stock market ! आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय कंपनी की बैलेंस शीट , कैश फ्लो , प्रॉफिट एंड लोस्स स्टेटमेंट, कंपनी की मैनेजमेंट , डिविडेंड , हर जगह आपको research कर के निवेश करना होगा ।

अगर आपको stock market बहुत ज्यादा रिस्की लगती है , आप ज्यादा रिस्क नहीं ले सकते तो आप अपने पोर्टफोलियो( जहा शेयर रहते है )को diversify कर लीजिए । आप अलग अलग सेक्टर की अच्छी कंपनी में निवेश कर दे , जिससे आपके रिस्क के चान्सेस कई गुना कम हो जायेंगे।

myths of stock market
Stock Market

Stock market जुआ है-

ये लोगो का सबसे बड़ा myth है , की stock market जुआ है । अक्सर सुनने में आता है कि स्टॉक मार्केट जुआ है , लोग इसे सट्टा बाजार भी बोलते है ।

परंतु ये myth है, इसके लिए आपको दो चीज़े समझनी होंगी । stock market में दो तरह के लोग होते है एक होते है trader और दूसरे होते है investor |

Trading – trader वो होते है जो सुबह शेयर खरीद कर शाम को बेच देते है , उसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है । जो की रिस्की सबसे ज्यादा है , अगर आप इस इंट्राडे ट्रेडिंग में निपुण नहीं है , तो ये ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए ।

Investor – अब बात करते है stock market की दूसरी टाइप यानि investor की । एक सच्चा investor कंपनी की जाँच परख कर के लंबे समय के लिए पैसे इन्वेस्ट करता है । लंबे समय के निवेश में आपको बहुत फायदे है आपको market की हलचल से आपको फर्क नही पड़ेगा । एक अच्छी कंपनी आपको हर साल बोनस या डिविडेंड के रूप में एक्स्ट्रा प्रॉफिट देगी । इसलिए निवेशकों के लिए stock market जुआ बिलकुल भी नहीं है इसलिए stock market के बारे में लोगो का ये myth बिलकुल गलत है।

Stock market अमीरो के लिए है-

market के बारे में लोगों की गलत धारणा ये भी है कि ये सिर्फ अमीरो के लिए है । जबकि में ये कहूंगा कि stock market में निवेश कर के आप एक दिन अमीर जरूर बन सकते है ।

Market की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां आप कम से कम 500 रुपए भी निवेश कर सकते है । और किसी भी कंपनी में हिस्सेदार बन सकते है।

आप अगर जॉब या दुकानदार या और कोई भी काम करते है, हर महीने थोड़े थोड़े पैसे बचा कर निवेश करिये आप खुद एक टाइम बाद देखोगे क़ि आपकी छोटी छोटी इन्वेस्टमेंट कितनी बड़ी हो गयी है । इसलिए ये सिर्फ myth है कि stock market अमीरो के लिए है।

SHARE Market के लिए Professional Courses की जरूरत होती है –

ये बिलकुल गलत myth है। ये बिलकुल सही बात है कि आप किसी भी नई फील्ड में अगर जाते हो तो तुम्हे उसे सीखना तो पड़ेगा ही । आज इन्टरनेट में हर फील्ड की जानकारी मिल जाती है , आप classes फ्री में इंटनेट से ले सकते है। आप किसी कंपनी की बैलेंस शीट , कैश फ्लो ये सबकी जानकारी आप इंटरनेट से ले सकते है। तो ये बिलकुल गलत myth है कि market के लिए professional courses की जरूरत होती है ।

Share Market में हम रातो- रात अमीर बन जायेंगे –

market से हम रातो – रात अमीर बन जायेंगे ये बिलकुल गलत है। मान लीजिए आप अपना नया बिज़नस करते है तो उसको grow करने में समय तो लगेगा ही । ऐसा तो नहीं होता कि आज अपने बिज़नस शुरू किया थोड़े दिनों में बहुत बड़ा हो जायेगा ।

उसी तरह अगर आप किसी कंपनी में शेयर ले कर हिस्सेदारी डालते हो तो आपको उस कंपनी को बढ़ने में समय तो लगेगा ही । आप निवेश लंबे समय के लिए ही करे , जिससे आपको एक अच्छा रिटर्न देखने को मिलेगा । इसलिए ये myth है कि stock market से आप रातो रात अमीर नहीं बनाती ।

 आप चाहे जितनी भी उम्र के हो आज से ही निवेश करना शुरू करे, चाहे आप की तनख्वाह कितनी भी है , थोड़े थोड़े पैसे save जरूर करे ।  ये सब आपके बेहतर भविष्य के लिए ही है। आपको यदि आपको 5 Myths of stock market से आपका कोई सवाल है तो आप मुझे ईमेल करे और यदि आपको    stock market के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते है । धन्यवाद। 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here