Mutual fund (म्यूच्यूअल फण्ड 1)

0
501
mutual Fund and Compound interest

Mutual fund जहा आप sip (systematically investment plan) के जरिये 500 रुपया से भी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है या lumsum में हम 5000 रुपए तक निवेश कर सकते है।

जहा पर पैसो की बात आती है लोग उसमे रिस्क नहीं लेना चाहते । लोग पैसो के मामले में सेफ खेलना चाहते है।

अगर आप मेरा ब्लॉग पढ़ रहे है तो मुझे लगता है आप अपनी लाइफ को लेकर सोचते है , और फिनांशल फ्री होना चाहते है । अब प्रश्न ये आता है कि इंवेस्ट कहा करे ? उसका उत्तर है mutual fund। इसके बहुत फायदे है । चलिये हम एक उदाहरण से समझते है ।

Note Image
आपके पास दो ऑप्शन है एक खुद चुने और कमेंट कर के जरूर बताना के अपने क्या सेलेक्ट किया था । एक तरफ मै आपको 10 करोड़ ऑफर करता हु , दूसरी साइड मैं आपको 1 रुपया देता हूं जो की 30 दिन तक डबल होते रहेंगे । आप क्या सेलेक्ट करेगे । अब इसमें एक word आता है compound interest। अब compound interest की पावर से 1 रुपया 30 दिन बाद 106 करोड़ हो जायेगा !! हैरान हो गए न की एक रुपया डबल होते होते 30 दिन बाद इतनी बड़ी रकम कैसे बन गए।
“Albert Einstein ने compound interest को दुनिया का आठवा अजूबा कहा है “
बहुत से लोगो के मन में एक प्रश्न आता है कि mutual fund में पैसे डूब तो नहीं जायेंगे ? तो मै आपको बता दू की mutual fund एक ट्रस्ट की तरह काम करता है , ये सब SEBI के कंट्रोल में सब रहता है , उनके कानून बहुत सख्त होते है । जिससे निवेशकों का पैसा नहीं डूब सकता! अब दूसरा प्रश्न ये आता है कि स्टॉक मार्केट में तो रिस्क है , और mutual fund वाले पैसे बांड्स , डेब्ट , शेयर्स में इन्वेस्ट करते है। लॉन्ग टर्म में आप कही भी इन्वेस्ट करे आपको फायदा ही होगा । इसमें आपको लोस्स के चान्सेस बहुत ही कम होते है

Compound interest में टाइम की बहुत महत्ता है, क्योंकि आपकी इन्वेस्टमेंट जितनी लंबी होगी । आपकी इन्वेस्ट की रकम उतनी ही तेजी से बढ़ेगी ।

Mutual fund calculator
अगर आप 1500 रुपए 20 साल के लिए निवेश करते है तो आपके पास 54 लाख रुपए होंगे।अब फैसला आपका है चाहे तो जैसे लाइफ चल रही है उसे वैसे चलने दे । या अपनी एक आदत इन्वेस्टमेंट की भी बना ले ,अगर आप सचमुच फाइनेंसियल फ्री होना चाहते हो तो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here