Mutual Fund Kya Hai-म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश करे 2021 में

0
76
Mutual Fund Kya Hai Or Isme Invest Kaise Kare
Mutual Fund Kya Hai Or Isme Invest Kaise Kare

Mutual Fund Kya Hai-म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश करे 2021 में

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा शब्द जिसके बारे में लोग तरह तरह की बातें करते हैं। म्यूच्यूअल फंड को लेकर मार्केट में बहुत सारी अफवाह फैली हुई है। इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको म्यूच्यूअल फंड से जुड़ी जानकारी लेकर आएं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि म्यूच्यूअल फंड क्या है और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें

क्या आप भी अपना पैसा म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं। अगर आपका उत्तर हां है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से म्यूच्यूअल फंड से जुड़ी सभी रिलेटेड जानकारी विस्तार से देखें। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो केवल म्युचुअल फंड के बारे में सुनते हैं। पर हकीकत में उन्हें म्यूच्यूअल फंड के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है और उनके मन में बहुत सारे सवाल बने रहते हैं।

अधिकतर लोगों को म्यूच्यूअल फंड को शेयर मार्केट भी समझते हैं। जोकि बहुत ही लोगों की गलत सोच है। म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट में बहुत अंतर है। म्यूच्यूअल फंड को लेकर ऐसी बहुत सारी लोगों के मन में गलतफहमियां है। जिनको हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से दूर करेंगे। और साथ में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि Mutual Fund Kya Hai Or Isme Invest Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

म्यूच्यूअल फंड क्या है ? ( What Is Mutual Fund In Hindi )

म्यूच्यूअल फंड मार्केट में पैसा निवेश करने का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिरकार म्यूच्यूअल फंड है क्या। म्यूचुअल फंड में बहुत सारे निवेशकों का पैसा एक जगह लगाया जाता है। इसके बाद इन सभी पैसों का फिर से अलग-अलग मार्केट में निवेश किया जाता है। यह सब काम एक एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMC) करती हैं। यहां पर आपके पैसे का रिस्क 0% होता है ।

अगर आप म्यूचुअल फंड में अपना पैसा इन्वेस्ट करने जा रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि म्यूचुअल फंड से पैसा कमाना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। क्योंकि म्यूच्यूअल फंड में आप जो पैसा निवेश करते हैं उस पैसे को कंपनी के अनुभवी ‘फंड मैनेजर’ अच्छी-अच्छी कंपनियों में निवेश करते हैं। जिसके कारण आपको आपके पैसे का म्यूच्यूअल फंड के मदद से अच्छा रिटर्न मिलता है।

म्यूचुअल फंड में आप ₹500 से लेकर करोड़ों रुपए तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इसके आपको बहुत सारे बेनिफिट मिलते हैं। जैसे कि आपको पैसे को अच्छी जगह इन्वेस्ट किया जाता है और आपको वहां से अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है। इसके अलावा आपके पैसे की पूरी सिक्योरिटी होती है और आप म्यूचुअल फंड में कम निवेश करके अच्छा लाभ उठा सकते हैं ।

म्यूच्यूअल फंड कितने प्रकार के होते हैं

अगर अब म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने की सोच रहे तो आपको सबसे पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि म्यूचुअल फंड आखिरकार कितने प्रकार के होते हैं। म्यूच्यूअल फंड मूलता चार प्रकार के होते हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

1 – Equality Mutual Fund

Equality Mutual Fund में आपके पैसे को लंबे समय के लिए निवेश किया जाता है। जिससे कि आपके पैसे का अच्छा रिटर्न मिलता है। म्यूच्यूअल फंड की इस निवेश में आपके फंड का जोखिम बहुत ही कम होता है।

2 – Debt Mutual Fund

Debt Mutual Fund एक तरह का शॉर्ट टर्म म्यूच्यूअल फंड स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप 5 साल से कम के लिए निवेश कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म निवेश के लिए यह स्कीम बहुत ही बेहतरीन स्कीम होती है।

3 – Balanced Mutual Fund

Balanced Mutual Fund मैं आपको Equality Mutual Fund और Debt Mutual Fund का मिलाजुला बेनिफिट मिलता है। अगर आप इस म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते हैं इसमें आपको एक तरफ से आपको अच्छा रिटर्न मिलता है तो दूसरी तरफ से आपको आपके फंड की सिक्योरिटी भी मिलती है।

4 – Liquid Mutual Funds

अगर आप म्यूचुअल फंड में सुरक्षित तरीके से पैसे को निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए Liquid Mutual Funds एक सुरक्षित तरीका है। इस म्यूच्यूअल फंड में आपको एक अच्छी रिटर्न के साथ-साथ आपकी फंड की सिक्योरिटी भी मिलती है।

म्यूच्यूअल फंड के फायदे

अगर आप अपने पैसे को मैचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले म्यूचुअल फंड के फायदे के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। आइए हम आपको म्युचुअल फंड के कुछ फायदे के बारे में बताते हैं।

  • म्यूचुअल फंड में आपके पैसे को म्यूच्यूअल फंड के विशेषज्ञों द्वारा उनके अनुभव के अनुसार आपके पैसे को अच्छी-अच्छी कंपनियों में निवेश किया जाता है।
  • म्यूचुअल फंड में जो आपका पैसा निवेश होता है। पैसे को निवेश करने से पहले उन कंपनियों के बारे में अच्छे से रिसर्च किया जाता है और इसके बाद आपके पैसे को निवेश किया जाता है।
  • म्यूच्यूअल फंड में आपके पैसे को अलग-अलग जगह निवेश किया जाता है। जिसकी वजह से म्यूचुअल फंड में आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको एक अच्छा रिटर्न भी मिलता है।
  • म्यूच्यूअल फंड का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि यहां पर आप ₹500 से लेकर एक करोड़ रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।
  • म्यूचुअल फंड में आप अपने हिसाब से पैसे का निवेश कर सकते हैं। और जब चाहे म्यूचुअल से पैसे निकाल भी सकते हैं। म्यूचुअल फंड में आप अपने सुविधानुसार पैसे का आवागमन कर सकते हैं।
  • अगर आपने छोड़ फंड में निवेश करते हैं तो इससे आपको आयकर टैक्स में छूट मिलती है।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें ( Mutual Fund Invest Kaise Kare )

अगर अब म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध हैं। ऑनलाइन मार्केट में ऐसे बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनकी मदद से आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

मेरी पर्सनल सलाह के अनुसार आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए Groww Mutual Fund App का इस्तेमाल कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए यह एप्लीकेशन लोगों के बीच सबसे अधिक यूज किए जाने वाला एप्लीकेशन है। आप इस एप्लीकेशन की मदद से बहुत ही आसानी कि म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। और इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस बहुत ही अच्छा है। जिससे कि आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mutual Fund Kya Hai Or Isme Invest Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से मालूम हो गई होगी। अगर अभी भी आपको म्यूच्यूअल फंड से लेकर कोई भी कंफ्यूजन है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं। हम आपका कन्फ्यूजन कमेंट करो या फिर न्यू पोस्ट पब्लिश करके सॉल्व कर देंगे।

ज्यादा जानकारी के लिए आप मुझे मेरे youtube channel https://youtu.be/g2YsCM9Tt7c पर सब्सक्राइब कर सकते है |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here