Money Management क्या है? पैसे को मैनेज कैसे करें

1
360
Money Management क्या है? पैसे को मैनेज कैसे करें
Money Management क्या है? पैसे को मैनेज कैसे करें

Money Management क्या है? पैसे को मैनेज कैसे करें

आज के टाइम में अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया में ऐसी कौन सी चीज है जिसके बिना जिंदगी का गुजारा करना मुश्किल है। इसका सिंपल सा आपका उत्तर है पैसा । अगर आपके पास पैसा है तो आप दुनिया के सबसे खुश इंसान होंगे। और अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप इस दुनिया के सबसे दुखी इंसान होंगे। इसीलिए अगर आपने अभी भी पैसे का महत्व नहीं समझा तो आप इस दुनिया की सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं।

क्योंकि आज के टाइम में पैसा कमाना बहुत मुश्किल है। पर पैसा खर्च करना बहुत ही आसान है। आपको ₹500000 कमाने में शायद सालों लग जाएं। पर आपको यह ₹500000 खर्च करने में मिनटोका ही टाइम लगेगा। इसीलिए अगर आप जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि जिंदगी भर आप एक बेहतरीन और हैप्पी जिंदगी जिए तो इसके लिए आपको पैसे को कैसे बचाएं इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर आपको मनी मैनेजमेंट के बारे में नहीं मालूम है। तो आप जिंदगी में कभी भी खुश नहीं रह पाएंगे।

क्योंकि पैसा आपकी जरूरत भी है और पैसा आपका आवश्यकता भी है। क्योंकि आज के टाइम में अगर आपके पास पैसा नहीं है। तो आपके लिए यह जिंदगी जीना बहुत मुश्किल हो जाएगा। अगर आप अपनी और अपनी फैमिली की अच्छी जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको मनी मैनेजमेंट के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपनी जिंदगी में मनी मैनेजमेंट करते हैं तो आपका आने वाला फ्यूचर बहुत ही सिक्योर होगा।

क्योंकि आने वाले फ्यूचर के बारे में किसी को भी नहीं मालूम होता है। अगर आपके पास पैसा है आप अपने आने वाले पिक्चर में किसी भी मुसीबतों का बहुत ही आसानी से सामना कर सकते हैं। क्योंकि अगर किसी कारणवश भविष्य में आपके सामने कोई ऐसी मुसीबत आ जाती है। जिसका सामना करने के लिए आपके पास पैसा ही ना हो तो आप सोचो आप उस मुसीबत को कैसे मैनेज करेंगे। इसीलिए दोस्तों अगर आप अपने फ्यूचर को अच्छे से सिक्योर करना चाहते हैं और एक अच्छी लाइफ जीना चाहते हैं तो आपको मनी मैनेजमेंट के बारे में मालूम होना बहुत ही जरूरी है।

अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Money Management क्या है? पैसे को मैनेज कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।

Money Management क्या है?

मनी मैनेजमेंट एक ऐसा नियम है जो हर एक किसी व्यक्ति को इस्तेमाल करना चाहिए। मनी मैनेजमेंट एक तरह का फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम है जिसके अंतर्गत हम अपनी होने वाली इनकम के अंतर्गत कितने प्रतिशत पैसे हम कहां पर खर्च करते हैं। को आसानी से मैनेज करने के बारे में बताया जाता है।

मनी मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत हमारी जो इनकम होती है उसको हम अपने फ्यूचर को सिक्योर करने में करते हैं। मनी मैनेजमेंट के द्वारा हम की गई कुल इनकम को कहां पर किस तरह और किस चीज पर पैसे खर्च करते हैं इसको हम बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

अगर आपके पास पैसा है पर पैसा मैनेजमेंट नहीं है तो आपके फ्यूचर का क्या होगा

यह एक ऐसा क्वेश्चन है जो हर एक व्यक्ति को सोचना चाहिए। अगर आपके पास पैसा है पर पैसा मैनेजमेंट नहीं है तो आपकी फ्यूचर में क्या होगा। यह बहुत ही सोचने वाली बात है और हर एक व्यक्ति को इसके बारे में सोचना बहुत ही जरूरी है।

शायद आपने बहुत बार इस बात को नोटिस किया होगा कि आप हर महीने कमाते तो बहुत हैं। पर आपको हरदम पैसे की कमी बनी रहती है। आपने यह सोचा कि ऐसा आपके साथ बार-बार क्यों होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आप पैसा मैनेजमेंट का उपयोग नहीं करते हैं। अगर आप पैसा मैनेजमेंट का उपयोग नहीं करते हैं तो आप जिंदगी भार कितना भी पैसा कमा लें। आपको हर दम पैसे की कमी महसूस होती ही रहेगी।

पैसा मैनेजमेंट के लिए जरूरी ध्यान देने योग्य बातें- 

अगर आप भी पैसे की शेविंग करना चाहते हैं और आप कहते हैं कि पैसा मैनेजमेंट के जरिए हम पैसे की से कैसे करें इसके बारे में हम आपको कुछ बेसिक टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनको आप फॉलो करके पैसे की बचत कर सकते हैं।

1 – सबसे पहले आपको यह देखना है कि आपकी कुल मंथली इनकम कितनी है।

2 – इसके बाद आपको अपना बेसिक मंथली खर्च का बजट बनाना है। जो कि आपको मंथली करना ही होता है जैसे कि घर का राशन, दूध ,गैस, बिजली का बिल इत्यादि।

3 – इसके बाद आपको अपने घर के खर्च को बजट के हिसाब से खर्च करना। और आपको हर महीने होने वाले बेफिजूल के खर्च से बचना होगा।

4 – इसके बाद आपको यह सोचना है कि आप हर महीने किन चीजों से बजट करके आप इस तरह पैसा बचा सकते हैं।

5 – अगर आप हर महीने इसी लोन की ईएमआई भरते हैं तो उसको आपको अलग से पैसे मैनेज करने होंगे। जिससे कि आपको हर महीने लोन की ईएमआई भरने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

6 – इसके अलावा आपको अपनी कुल इनकम से इन फ्यूचर आने वाले हैं समस्याओं के लिए अलग से पैसा मैनेज करना होगा। जिससे कि इन फ्यूचर आने वाली समस्याओं से आप बच सके।

7 – इसके अलावा आपको अपने कुल इनकम से निवेश करने के लिए कुछ पैसे की अलग से सेविंग करनी होगी। जिससे कि आप अपनी और अपनी फैमिली की आने वाले फ्यूचर को और भी सिक्योर कर सकें।

मनी मैनेजमेंट के नियम

वैसे तो मनी मैनेजमेंट के बहुत सारे नियम है। और हर फैमिली अपने हिसाब से मनी मैनेजमेंट का नियम बना सकती है। और अपने हिसाब से घर के बजट के हिसाब से खर्च करके और शेविंग कर सकती है। इसके अलावा मनी मैनेजमेंट का एक और बेहतरीन नियम है जो कि इस प्रकार है।

इनकम = ज़रूरी खर्चे + जमा + छोटी बचत + इक्षा से किये खर्च

100% = 50% + 20% + 20% + 10%

  • इस नियम के अनुसार आपकी जो मंथली इनकम है उसका 50 प्रतिशत आप जरूरी खर्चे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि घर का राशन बिजली का बिल घर की गैस और दूध इत्यादि।
  • इसके अलावा आप 20% का इस्तेमाल आप फ्यूचर के सेविंग प्ले कर सकते हैं जैसे कि इंश्योरेंस पॉलिसी आरडी और एफडी जैसे चीजों पर आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह पैसा आप की फ्यूचर को सिक्योरिटी प्रदान करता है ।
  • इसके अलावा प्रतिशत का इस्तेमाल फ्यूचर में आने वाली समस्याओं के लिए अलग से बचत कर सकते हैं। अगर आप यह बचत करते हैं तो इससे आप को सबसे बड़ा बेनिफिट यह होगा कि इन फ्यूचर अगर आपके या फिर आपके फैमिली पर कोई मुसीबत आती है तो आप इन पैसों की मदद से उसे बहुत ही आसानी से हल कर सकते हैं।
  • बाकी बचे 10% के पैसे से आप अपनी जरूरी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं। जैसे कि मूवी देखने जाना, बाहर की शॉपिंग, और बच्चों के लिए जरूरी चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि मनी मैनेजमेंट क्या है और पैसे की बचत कैसे करें इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हमारे द्वारा बताए गए नियम को फॉलो करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से पैसे की बचत कर सकते हैं। और आप आने वाले फ्यूचर को भी सिक्योर कर सकते हैं।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here