Money management (पैसो का सही प्रबंधन)

    2
    502
    Money management

    Money management :- पैसा हमारी ज़िन्दगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, या हम ऐसा भी कह सकते है कि पैसो के बिना हम जिंदगी जीने की कल्पना तक नहीं कर सकते।

    हमारे पूवर्ज कहते है पैसे कोई पेड़ पे नही उगते और कहते है कि चादर देख कर पै र पसारने चाहिए ! आप मुझे बताये की आप का जनम बिल , किराया , EMI s भरने के लिए हुआ है । क्या हम वर्ल्ड टूर पे नहीं जा सकते ? क्या हम अपने दोस्त को गिफ्ट में आई. फ़ोन नहीं दे सकते क्या? क्या हम हर टाइम पैसो के लिए ही परेशान रहेगे ?

    आप मुझे बताये क्यों गिने चुने लोगो के पास इतना पैसा है , और ज्यादातर लोग अपनी ज़िन्दगी में पैसो के लिए संगर्ष ही करते रहते है , क्या लगता है आपको कहा गलती कर रहे है सब ? उसका जवाब बस एक ही है Money management! अमीर लोग Money management करना जानते है।

    आइए जानते हैं Money Management कैसे करें

    मै आपको ये नहीं कहूंगा कि आप घूमना , खाना पीना कम करदे, मै आपको एक ही बात कहूंगा आप हर महीने अपनी इनकम से 15% सेव करना शुरू करदे! अगर आप 10000 / महीना कमाते है तो 1500 सेव करे , इसका आप 15- 20 साल का टारगेट रखे , आप खुद देखेगे पैसा आपके लिए काम करना शुरू कर देगा | आप स्टॉक मार्केट , म्यूच्यूअल फण्ड , पोस्ट ऑफिस जहा आप इन्वेस्ट करे, जहा आपको अछे रिटर्न मिले।
    पैसे इन्वेस्ट करने से आपको 2 फायदे होंगे , एक फायदा तो ये की पैसा जोड़ने की आपको आदत हो जायेगी । एक अपने सुना होगा पैसे से पैसे बनते है , बस यही होगा आपके महीने की छोटी छोटी इन्वेस्टमेंट आपको फिनांशल फ्री कर देगी !
    फिनांशल से जुड़े हर तरह के लेख हमारे ब्लॉग पर उपलब्ध हैं।

    2 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here