EPF
EPF

EPF (ईपीएफ) कर्मचारी भविष्य निधि के बारे में पूरी जानकारी

जब कोई नौकरी करने वाला व्यक्ति जॉब छोड़ता है। तो उसके मस्तिष्क में बहुत सारे प्रश्न उठते हैं। कि वो अपना PF का रुपया आख़िर किस प्रकार से निकालें। वैसे अगर आपको रुपयों की अधिक जरूरत नहीं है।
तो आप लोगों को PF का रुपया जल्दी नहीं निकालना चाहिए। क्योंकि PF में जमा रुपयों पर आप लोगों को सबसे अधिक ब्याज (इंटरेस्ट) प्राप्त होता है। अधिकतर देखा गया है कि कर्मचारी अपनी तनख्वाह से PF कटाने से बचते हैं।
EPF के लाभ जानते हुए भी कर्मचारी EPF में रुपया जमा करना नहीं चाहते हैं। ऐसा इस वजह से क्योंकि PF का रुपया निकालना एक बहुत लम्बी प्रक्रिया है। मगर अब ऐसा कुछ नहीं है। आप स्वयं के PF अकाउंट का रुपया कुछ ही घंटों में निकाल सकते हैं।
ऑन-लाइन EPF Transfer की फैसिलिटी सन 2014 से ही स्टार्ट करी जा चुकी है। साथ ही एक कम्पनी से दूसरी कम्पनी बदलने के उपरांत भी आप स्वयं ही अपना EPF Transfer कर सकते हैं। हम आज आप को इस लेख के जरिए बताने वाले हैं। कि ऑनलाइन PF कैसे निकाले? EPF से ऑन-लाइन रुपया निकालने को आपके लिए क्या करना होगा।

PF ऑन-लाइन फार्म भरने के लाभ –

अगर आप ऑन-लाइन PF फॉर्म फिल करते हैं। तो आप लोगों को कई तरह के फायदे होते हैं। जिनके संबंध में आप इस प्रकार से समझ सकते हैं।
ऑन-लाइन पीएफ फार्म फ़िल करने का सबसे अच्छा लाभ यह है। कि आप लोगों को ऑफ़िस के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। एवं ना ही किसी के साइन की आवश्यकता होती है।
आप सिर्फ ऑन-लाइन EPF फॉर्म फिल करके रुपए निकाल सकते हैं। इस पूरे प्रॉसेस के दौरान आपके लिए अधिकारियों के नखरे नहीं देखने को मिलते। ऑन-लाइन EPF फार्म की पूरी प्रॉसेस डिजिटल होती है।
ऑन-लाइन पीएफ निकालने की प्रक्रिया में आप लोगों को सिर्फ कुछ घण्टे ही लगते हैं। जबकि ऑफ-लाइन प्रोसेस में काफी दिन एवं कभी कभी कई महीनें तक लग जाते हैं।
साथ ही ऑन-लाइन प्रोसेस में आप लोगों को और भी किसी दिक्कत को फेस नहीं करना होता है। हालांकि PF से रुपया निकालने का कार्य कम्पनी के एचआर डिपार्टमेंट का होता है।
परंतु ऑन-लाइन EPF निकालने में आप लोगों को ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट से सम्पर्क करने की आवश्यकता सिर्फ उस परिस्थिति में पड़ती है। जब आपके PF नम्बर की डिटेल्स में किसी गलती का सुधार कराना हो।

Online EPF के लिए कब कर सकते हैं क्लेम –

आप निम्न स्थितियों में ऑन-लाइन EPF निकाल सकते हैं –
जॉब छोड़ने के उपरांत
जॉब के समय कुछ पीएफ (आंशिक पीएफ) निकालने के लिए
रिटायरमेंट के उपरांत पेंशन लेने के लिए
कब निकाल सकते है आंशिक पीएफ: निम्न जरूरतों के लिए आप आंशिक रूप से भी अपने PF के रुपयों को विड्रा कर सकते है
नए घर के निर्माण के लिए।
नए प्लॉट को लेने के लिए।
होम रेनोवेशन अथवा रिपेयरिंग के लिए।
होम लोन रीपेमेंट के लिए।
फैमिली मेंबर्स जैसे- Self/Son/Daughter/Brother की मैरिज के लिए।
फैमिली मेंबर्स जैसे Self/Son/Daughter की हायर एजुकेशन के लिए।

ऑनलाइन PF निकालने की शर्तें –

Online EPF Withdraw करने की कुछ शर्तें भी हैं। जिन्हें पूर्ण करके आप ऑन-लाइन पीएफ निकाल सकते हैं –
1- सर्वप्रथम आपको UAN नम्बर को एक्टिवेट करना होगा। क्योंकि अब सभी तरह की EPF सेवाओं के लिए UAN का Activate होना महत्वपूर्ण हो गया है। साथ ही जो मोबाइल नंबर आपके UAN नम्बर के साथ रजिस्टर्ड है उसका होना भी आवश्यक है।
2- आपका Aadhar Card UAN नम्बर से जुड़ा होना भी बेहद जरूरी है। यदि किसी कारणवश ऐसा कुछ नहीं है, तो कम्पनी के जरिए UAN नम्बर से Aadhaar Card को लिंक करवा लें इसके अतिरिक्त आप अपना आधार नंबर UAN Member Portal से भी लिंक कर सकते हैं।
3- ऑन-लाइन पीएफ निकालने के लिए आपके बैंक का खाता और आपकी बैंक ब्रांच का IFSC Code भी EPFO डेटाबेस में दर्ज होना जरूरी है।
4- अगर आप सर्विस के 5 साल पूर्ण होने से पूर्व PF का रुपया निकालना चाहते हैं। तो आप लोगों के पास पैन कार्ड होना भी जरूरी है।
5- EPF का रुपया निकालने के लिए, आपके द्वारा कम्पनी को ज्वाइन करने एवं कम्पनी को छोड़ने की डेट का EPFO डेटाबेस में होना जरूरी है। यह डाटा EPFO को कम्पनी द्वारा मौजूद कराया जाता है।
6- EPF से रुपया निकालने के लिए आप तभी अप्लाई कर सकते हैं। जब आप लोगों को जॉब छोड़े हुए 2 माह अथवा उससे ज्यादा समय हो चुका हो।

ऑनलाइन PF निकालने के लिए आवेदन किस प्रकार से करें-

अगर आप EPF से मनी विड्रॉ करने के लिए ऑन-लाइन अप्लाई करना चाह रहे हैं। तो अपने कंप्यूटर अथवा स्मार्ट फोन से निम्न आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ ही घंटे में PF का रुपया निकाल सकते हैं। आप सीधे epf की वेबसाइट http://www.epfindia.gov.in से पैसा निकाल सकते है |
1- सर्वप्रथम आप को UAN Portal पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ टैप करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
2- पोर्टल पर पहुंचने के उपरांत आपको आपके UAN नम्बर और Password का प्रयोग करके लॉगिन करना होगा। अगर आप लोगों को अपना Password नहीं पता है। तो Forget Password पर टैप करके आप पुनः नया पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं।
3- अकाउंट में लॉगिन करने के उपरांत आप को अपना KYC स्टेटस जांचना चाहिए।
4- अब यह देखना बहुत जरूरी है। कि आपका Aadhaar Card आपके UAN Number से लिंक है, अथवा नहीं।
5- अगर आपका आधार UAN के साथ लिंक है। तो आप लोगों को ऑन-लाइन सर्विस विकल्प के ड्राप डाउन मेनू में EPF Claim Form पर टैप करना होगा।
6- जैसे ही आप लोग क्लेम फॉर्म के विकल्प पर टैप करेंगे। आपके आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए पोर्टल द्वारा आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसको वेरीफाई करने के उपरांत आपके सामने EPF Claim Form ओपन हो जाएगा।
7- इस फार्म में आप लोगों को सभी मांगी गई जानकारी सही-सही भरना होगी। एवं फिर उसे सबमिट पर क्लिक करके जमा करना होगा। यहां पर ध्यान देनें योग्य बात यह है। कि आप लोगों को इस फार्म को आपके पास सेव करके रख लेना चाहिए। जोकि आगे किसी प्रकार की दिक्कत में काम आ सकता है।
online pf widrawn
online pf widrawn

ऑन-लाइन EPF विड्रा स्टेटस को किस प्रकार से चेक करें –

अगर आपको आपके ऑन-लाइन EPF विड्रा के स्टेटस को जांचना हैं। तो आप लोगों को सबसे पहले पोर्टल पर जाना होगा। एवं स्वयं के खाते में लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप को ऑन-लाइन सर्विसेज के ड्रॉप डाउन मेनू में चेक क्लेम स्टेटस विकल्प पर टैप करना होगा। जैसे ही आप इस विकल्प पर टैप करेंगे। आपके सामने सभी सूचनाएं खुल जाएंगी।

EPF का रुपया खाते में आने में कितना टाइम लगता है –

EPF द्वारा ऑन-लाइन विड्रा करने पर 5 से 7 दिन के बीच आपके pf को सेटल कर दिया जायेगा और जब सेटल का स्टेटस दिखना शुरू होगा उसके 3 घंटे बाद आपके अकाउंट में पैसा आ जायेगा |ऑफ-लाइन में प्रोसेस थोडा लम्बा होता है , इसलिए आप उसमे 1 महीने का समय कम से कम मान के चल सकते है | क्युकी हमे दस्तावेज को भर कर courier
साथ ही अगर किसी प्रकार की दिक्कत होने पर आप शिकायत करते हैं। तो आपकी दिक्कत का निराकरण 15 दिन के भीतर कर दिया जाता है।
आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों में शेयर करे जिससे उनको PF को निकालने के प्रोसेस को समझने में आसानी होगी | अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट कर के पुछ सकते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here