Dividend Kya Hai || Explained Dividend Dates Ex Dividend Date And Record Date

0
57
Dividend क्या होता है (What is Dividend)
Dividend क्या होता है (What is Dividend)

Dividend Kya Hai || Explained Dividend Dates Ex Dividend Date And Record Date

नमस्कार दोस्तों मैं तरुण कुमार आपका एक बार फिर से अपने इस ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डिविडेंड  के बारे में बताने वाले हैं। और साथ में हम आपको डिविडेंड के रिलेटेड सभी जानकारी विस्तार से देंगे।

अगर मार्केट में कोई व्यक्ति पैसा निवेश करता है। तो उस व्यक्ति का सिर्फ एक ही मकसद होता है कि वह उस पैसे से कुछ मुनाफा कमा सकें। चाहे आप को निवेश किसी शेयर मार्केट में कर रहे हो या फिर चाहे वह निवेश म्यूच्यूअल फंड में कर रहे हो। आपके निवेश का मतलब होता है कि हमको उस निवेश से कुछ ना कुछ प्रॉफिट यानी मुनाफा कमाया जाए।

अगर आप भी मार्केट में पैसा निवेश करते हैं। या फिर आप मार्केट में किसी कंपनी के शेयर में पैसा लगाते हैं तो आपको डिविडेंड के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि आप जो पैसा किसी कंपनी में लगाते हैं उसमें जो मुनाफा आपको मिलता है वह सारा मुनाफा डिविडेंड यानी लाभांश के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डिविडेंड क्या होता है (What is Dividend) के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।

डिविडेंड क्या होता है (What is Dividend)

जब हम अपना पैसा किसी कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं और उस कंपनी को जो लाभ होता है, तो कंपनी उस लाभ को अपने सभी शेयर होल्डर के बीच बांट देती है जिसे हम डिविडेंड यानी लाभांश कहते हैं।

कंपनी को जितना भी प्रॉफिट होता है। कंपनी उस प्रॉफिट को अपने सभी टैक्स और दूसरे खर्चे काटने के बाद कंपनी के पास जो शुद्ध प्रॉफिट बचता है। कंपनी उस प्रॉफिट को अपने सभी शेयर होल्डर्स को बराबर बराबर हिस्से में बांट देती है। कंपनी जिसके जितने शेयर होते हैं उसको उसी हिसाब से डिविडेंड का लाभ दिया जाता है।

अगर आप फिर भी अभी तक कंफ्यूज हैं तो आइए हम अब हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं। मान लीजिए आपने एलआईसी कंपनी के 100 शेयर खरीदे हैं। और एलआईसी कंपनी ₹10 प्रति शेयर का डिविडेंड दे रही है। तो इसका मतलब हुआ कि 100*10 = 1000 का प्रॉफिट प्राप्त हुआ।

Dividend का कैलकुलेशन

अगर आप किसी कंपनी से डिविडेंड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। यहां पर आपको एक बात समझने की जरूरत है कि आपको Dividend हरदम FACE VALUE पर दिया जाता है। आपको इसका कंपनी के करंट मार्केट प्राइस से कोई लेना देना नहीं होता है।

मान लीजिए कि किसी कंपनी का करंट मार्केट प्राइस ₹1000 है। और उस कंपनी का फेस वैल्यू ₹20 है तो कंपनी आपको 100% Dividend देती है। इसका मतलब हुआ कि उस कंपनी शेयर का फेस वैल्यू प्राइस ₹20 तो आपको 100% का मतलब हुआ कि उस शेयर का आपको ₹20 प्रति शेयर डिविडेंड मिलेगा।

Dividend Dates, Ex-Dividend Date, And Record Date क्या है?

अगर आप अपना पैसा मार्केट में निवेश करना चाहते हैं। और आप मार्केट में एक अच्छा इन्वेस्टर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Dividend Dates Ex Dividend Date And Record Date के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि तभी आप मार्केट से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Announcement Date ( Dividend Dates )

जिस डेट को कंपनी के डायरेक्टर शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देने की अनाउंसमेंट करते हैं। उसे हम Announcement Date कहते हैं। शेयर होल्डर्स को डिविडेंड कब और कितना देना है यह सभी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में टाइम होता है।

Record Date

जब बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में यह तय किया जाता है कि Dividend कब देना है। यानी डिविडेंड शेयर होल्डर्स को किस डेट में देनी है। उसे हम Record Date कहते हैं। अगर आप डिविडेंड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास Record Date के दिन आपके पास शेयर्स का होना बहुत ही जरूरी है। तभी आपको डिविडेंड का लाभ मिलेगा।

Ex Dividend Date

अगर आप डिविडेंड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको Ex Dividend Date के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है । Ex Dividend Date मैनुअली रिकॉर्ड डेट से एक या दो दिन पहले होती है। क्योंकि अगर आप इंडियन स्टॉक मार्केट में किसी कंपनी के शेयर आप खरीदते हैं तो उन शेयर को आपके डिमैट अकाउंट में आने में 1 से 2 दिन का टाइम लगता है। अगर आप डिविडेंड लेना चाहते हैं तो आपको Ex Dividend Date से एक या दो दिन पहले शेयर को खरीदना आवश्यक होता है।

Payment Date

जिस डेट को कंपनी डिविडेंड का पैसा शेयर होल्डर के अकाउंट में ट्रांसफर करने की डेट अलाउंस करती है उसे हम Payment Date कहते हैं। Payment Date के दिन कंपनी आपके डिमांडेड का पैसा आपके demat account में ट्रांसफर कर देती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Dividend Kya Hai || Explained Dividend Dates Ex Dividend Date And Record Date के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको डिफेंडेंट के बारे में पूरी जानकारी सही से प्राप्त हो गई होगी।

अगर आप कोई आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में अगर आप मार्केट और फाइनेंस रिलेटेड और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here