Credit Card पर लगने वाले 10 Charges के बारे में जाने?

    11
    750
    Credit Card
    credit card

    Credit Card क्या होता हैं ?

    Credit Card का अर्थ है उधार । जो की बैंक आपको क्रेडिट कार्ड के रूप में देता है । उसके बदले में वो आपको कुछ चार्जेज लगाता है । उन सब चार्जेज के बारे में हम आज इस ब्लॉग में बात करेंगे तो आइए जानते है क्रेडिट कार्ड के चार्जेज के बारे में ।

    Late payment fee

    आपने अगर क्रेडिट कार्ड की पीछे कोई पेमेंट नही दी हुई या उस पेमेंट की जो minimum due भी नही भरी तो आप को late payment fee लगेगी । ये late payment fee फ्लैट 300-1000 रुपए तक होती है ये हर बैंक की अलग अलग होती है ।

    Cash Withdrawn charges

    आप क्रेडिट कार्ड से कोई कैश पेमेंट निकलवाते हो तो उस केस में बैंक आपको 2% से 3% तक आपको चार्जेज देना पड़ेगा ।

    GST

    ऊपर मैने जो आपको चार्जेज बताये late payment fee , cash withdrawn charges ये सब पर आपको GST 18% देना पड़ेगा । Additional Charges पर तो GST लगेगा ही । एक बात और यहाँ ध्यान देंने वाली है कि जो इंटरेस्ट होगा उस पर भी Gst लगेगा । हर चार्जेज पर आपको अलग से 18 % का भुगतान करना पड़ेगा ।

    इंटरेस्ट चार्जेज

    क्रेडिट कार्ड पर आपको बहुत तरह के इंटरेस्ट लगते है , जो आपको गरीब बनाने के लिए काफी है । क्रेडिट कार्ड के इंटरेस्ट चार्ज ज्यादातर 2-4% होते है जो की सलाना 24 – 48% तक हो जाते है । ये सबसे महंगा लोन है जो आप ले रहे हो ।
    अगर आप अपनी due date पर पेमेंट नहीं करते तो वहाँ आपको इंटरेस्ट चार्ज लगेंगे।


    इसके अलावा आपको late payment Fee पर भी इंटरेस्ट लगेगा यानि आपको इंटरेस्ट के ऊपर इंटरेस्ट लगेगा। इतना इंटरेस्ट भर कर आपका नुकसान ही होगा । इसलिए क्रेडिट कार्ड को अगर यूज़ करना है तो समय से पेमेंट कीजिये। नहीं तो ये आपको चार्जेज लगा लगा कर कर्ज़े में डाल देगा ।

    Annual fees

    हर बैंक आपको annual फीस जरूर लगाता है । कुछ बैंक आपको ऑफर दे देते है कि पहले साल आपको कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी , दूसरे साल से आपको annual fees लगनी शुरू हो जाती है । बैंक के annual fees 250 – 2000 तक होती है । आप जब भी क्रेडिट कार्ड ले तो annual fees जरूर पूछ ले ।

    credit card
    credit card

     

    ओवर लिमिट चार्जेज

    यदि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50,000 है और आप 55000 या उससे ज्यादा यूज़ कर लेते है तो वहाँ बैंक आपको ओवर लिमिट चार्जेज 2%- 4% तक लगायेगा ।

    चेक़ बाउंस / ऑटो डेबिट

    यदि आपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट को ऑटो डेबिट लगाया या आप चेक़ से करते है वो किसी कारण पूरी नही होती तो वहाँ आपको 200 – 500 रुपए तक चार्जेज लगेंगे ।

    Cash payment at branch

    यदि आप बैंक की ब्रांच में जा कर क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कैश में जमा करते हो तो आपको 100 से 200 रुपए तक चार्जेज पड़ेंगे । इसलिये आप ऑनलाइन पेमेंट ही जमा कराए जिससे आप इस चार्जेज से बच सके ।

    यदि आप epf के बारे में जानकारी लेना चाहते हो इस लिंक पर क्लिक करे https://tarunblogs.com/epf-employee-provident-fund-janiye-hindi-me/

    रेलवे टिकट या कैंसल टिकट चार्जेज

    आप जब क्रेडिट कार्ड(Credit Card) से रेलवे की बुकिंग करते हो या टिकट को कैंसिल करते है तो आपको 1.5 -3% तक चार्जेज देना पड़ेगा ये चार्जेज सरकार की तरफ से हर किसी को लगते है ।

    Credit Card Statement –

    यदि आप Credit Card की ऑनलाइन स्टेटमेंट निकलते हो तो आपको कोई चार्जर्स नही लगेंगे, परंतु यदि आप 6 महीने या एक साल की physically स्टेटमेंट लेते हो तो आपको 100-200 रुपए चार्जेज लगेंगे ।

    Lost / stolen / damaged

    यदि आपका Credit Card गुम ,चोरी, या खराब हो गया है तो आपको बैंक की तरफ से फ्लैट 100 – 250 रुपए चार्ज देना पड़ेगा । ये चार्जेज़ सब बैंको के अलग अलग होते है ।

    Fuel transaction charges

    जब भी आप पेट्रोल पंप से Credit Card से पेट्रोल / डीजल भरवाते हो तो आपको 1% – 2.5 % तक चार्ज करते है । परंतु कुछ बैंक इस चार्जेज को रिफंड भी कर देती है ।

    click here https://amzn.to/3kIoRqC

    दुनिया के महान इन्वेस्टर कहते है यदि आप सालाना 18% कंपाउंड इंटरेस्ट से रिटर्न कमाते है तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता उसी तरह यदि आप 18% किसी को इंटरेस्ट के रूप में दे रहे है तो आपको गरीब होने से भी कोई नहीं रोक सकता ।

    यदि आप मुझसे कुछ फाइनेंस से जुड़ा सवाल पूछना चाहते है या आप मुझे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है | 

     ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी वेबसाइट विजिट करे https://tarunblogs.com

    11 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here