Compound interest – calculator , formula ( हिंदी में )

0
557
Compound Interest

Compound interest क्या है? क्यों compound interest जरूरी है ? Simple interest और compound interest को हम उदाहरण से समझेंगे।

कुछ लोगो का मानना है कि पैसा सब कुछ नहीं है , पैसो से ख़ुशी नही खरीदी जा सकती । इसके विपरीत गरीब होना भी हमारे लिए कोई अछि बात नहीं है । अमीर होना गरीब होने से ज्यादा बेहतर है । ये ब्लॉग उन लोगो के लिए है जो सच में अमीर बनना चाहते है । जो लोग अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा पाना चाहते है , और अपने आपको फिनांशली फ्री करना चाहते है ।

क्या अपने कभी सोचा है कि जो लोग दिन भर इतनी सख्त मेहनत करते है जैसे की ठेले वाले, रिक्शा वाले , मिस्त्री ये इतनी मेहनत करने के बावजूद भी गरीब रहते है । क्यों एक दुकानदार सारा दिन काम करता है फिर भी वो एक एवरेज लाइफ ही जीता है । कैसे एक अमीर आदमी कम काम कर के भी बहुत ज्यादा कमा लेते है ?

Compound interest

तो आज मैं आपको पैसो के एक रहस्य के बारे में बताउगा , जिससे आपका पैसा कुछ समय में बढ़ने लगेगा । अमीर लोग compound interest की मदद से अपने पैसो को कई गुना कर लेते है । अब सवाल ये आता है कि चक्रवर्धि ब्याजcompound interest क्या है?

जहा ब्याज के ऊपर ब्याज मिले उसे compound interest कहते है । चक्रवर्धि ब्याज की मदद से आप कुछ समय में पैसे को बढ़ता देखेगे ।

आपको समझ आ जायेगा की पैसा कैसे इंसान के लिए काम करता है। तो पैसो के इस रहस्य को उदाहरण से समझते है ।

किसी देश में एक राजा था , वह अपने कवि पर बड़ा प्रसन्न था । राजा ने कवि को कुछ भी मांगने को कहा । कवि बड़ा चतुर था । उसने पहले न की फिर राजा से चावल मांगे । कवि ने राजा से कहा आपके पास जो शतरंज पड़ी है उसमें 63 डिब्बे है , मुझे पहले डिब्बे में एक दूसरे में 2 फिर 4 फिर 8 ऐसे करते करते 63 डिब्बे तक चावल के दाने चाहिए । राजा ने कहा बस इतनी सी बात । इतने थोड़े चावल का क्या करोगे ? कोई हिरे ,सोना मांग लेते । राजा को चक्रवर्धि ब्याज का नहीं पता था , लेकिन उनके दरबार के मुंशी समझ गए की ये क्या मांग लिया इसने ।

चावल के दाने को 63 डिब्बे तक आते आते 13 ट्रिलियन हो गया , जब मुंशी ने राजा को बताया वो हैरान रह गया , क्योंकि पुरे संसार में 5 साल में भी चावल की इतनी पैदावार नहीं है। तो अब आप देखिये कैसे 1 चावल के दाने से इतनी बड़ी रकम बन गयी ।

“अल्बर्ट एइंस्टिन ने भी compound interest को संसार का आठवा अजूबा बोला है”। जो इसे जानता है वह सारी उम्र पैसे कमायेगा , जो इसे नही जानता वो इसका सारी ज़िन्दगी भुगतान करेगा ।

सख्त मेहनत आपको अमीर नहीं बनायेगी , आपको स्मार्ट वर्क भी करना होगा । आप अपने पैसे को वहा निवेश करें जहा compound interest मिलती हो जैसे म्यूच्यूअल फण्ड , बैंक फ.डी , पी.पी .ऍफ़ , स्टॉक मार्केट आदि ।

पहले हम समझ लेते है अगर हम साधरण ब्याज पर निवेश करें तो हमे कितने मिलेंगे
हम 35 साल का समय ले रहे है , हर महीने 5000 जमा करायेगा 420 महीने और ब्याज 6 % मान लेते है ।
तो अब हमने 420 महीने में हमने 21लाख जमा कराए हमको मिले 6% के हिसाब से 71 लाख ।

अगर हम निवेश करें चक्रवर्धि ब्याज से तो देखते है हमे कितना मिलेगा । समय 35 साल (420 महीने) , निवेश राशि 5000 / महीने ब्याज हमे 12% आसानी से मिल जायेगा । तो अब हम देखते है ,

Compound interest calculator

तो देखिये अब आप आपका 21 लाख 3.22 करोड़ हो जायेगा । हो गए न हैरान आप ! ये compound interest की ताकत है जो आपके पैसो को इतना ज्यादा कर देगी के आपको किसी से मांगने की जरूरत तक नही पड़ेगी ।

अब जरूरत आपकी पहल की है कि आप निवेश करना कब शुरू करेंगे ? आप अपनी ज़िन्दगी के रचनाकर है , चाहे तो संवार लो चाहे जैसी है चलने दो । ज़िन्दगी आपकी निर्णय आपका । धन्यवाद 

ज्यादा जानकारी के लिए मेरी वेबसाइट पर जरुर आये 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here