5 बेस्ट Investment प्लान फॉर लॉन्ग टर्म हिंदी में जानिये

0
599
Investment
investment

बेस्ट Investment प्लान फॉर लॉन्ग टर्म हिंदी में जानिये

मै आपसे एक सवाल पूछना चाहूंगा। आप अपनी जिंदगी में काम से रिटायरमेंट कब लेंगे ? अब इसके उत्तर में कुछ लोग कहेंगे 60 साल ,कुछ लोग कहेंगे काम भी कभी ख़त्म हुए है , कुछ लोग कहेगे जब तक जिंदा है तब तक काम तो करना ही पड़ेगा ।

अब मै आपसे पूछता हूं क्यों आप 40 की उम्र में काम से रिटायरमेंट नहीं ले सकते? क्यों सारी उम्र पैसो को ले कर परेशान ही रहना है ?

अगर आप जल्दी रिटायरमेंट लेना चाहते है काम से तो investment करनी शुरू कीजिए । कई बार हम सोचते है जब ज्यादा पैसे आएंगे तो investment करेगे, थोड़े थोड़े पैसे निवेश करने से क्या होगा ।

जिस तरह जब हम कोई पेड़ लगाते है जब वो छोटा होता है तब हमें छाया नहीं देता , परंतु जब वो बड़ा हो जाता है तब हमें उस पेड़ की value समझ आती है , इसलिए आपकी थोड़ी थोड़ी निवेश की राशि एक समय बाद इतनी बड़ी होगी की आप फिनांशली फ्री हो जाओगे । तो इसलिए मै कुछ long term best investment plan बताने की कोशिश करूंगा इस ब्लॉग में।

Fix deposit(FD)-
Fix deposit भारत में बहुत प्रसिद्द है । इसके बहुत कारण है , ये एक सुरक्षित investment है । FD में फिक्स रिटर्न मिलता है ।

जिन लोगो को निवेश के बारे में कम जानकारी होती है वो इसमें investment करते है । FD में 7% तक रिटर्न मिलता है ।

हर बैंक की ब्याज अलग अलग है किसी की ज्यादा किसी की कम। fd की समय अवधि कम से कम 7 दिन और ज्यादा से ज्यादा 10 साल के लिए होते है ।

अगर आप maturity से पहले पैसे निकलवाते है तो आपको 0.50 से 1% तक आपको जुर्माना देना पड़ेगा ।

Ppf –
Public provident fund यह सरकार की एक investment स्कीम है। इस स्कीम में जोखिम कम है । जो लोग जोखिम नहीं ले सकते वो यहाँ निवेश कर सकते है । यह पर 7.5 से 9% तक रिटर्न मिलता है। जो की फिक्स्ड डिपोसिटेड से अच्छे है ।

यह investment स्कीम टैक्स फ्री है । यहाँ आप 500 से 1.5 तक रुपया जमा करा सकते है। आपको 1.5 लाख तक कोई टैक्स नही देना पड़ता और न ही 1.5 लाख पर मिली ब्याज पर आपको टैक्स देना पड़ेगा । ppf की समय अवधि 15 साल की है।

आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खुलवा सकते है। यहाँ आपको चक्रवर्धि ब्याज से पैसे मिलेंगे जिससे आपको 15 साल बाद एक अच्छी रक़म देखने को मिलेगी। ppf भी long term की best investment है।

NSC –
नेशनल सेविंग स्कीम ये एक पोस्ट ओफिस की स्कीम है, जहा आपको गारंटेड रिटर्न मिलते है । यह स्कीम बिलकुल भी जोखिम नहीं है ।

ये एक टैक्स फ्री स्कीम है ।आप यहाँ 500 से ज्यादा जितने मर्जी पैसे जमा करा सकते है । नेशनल सेविंग स्कीम में आपको 1.5लाख तक आपको under section 80c के तहत आपको टैक्स में छूट मिलती है और आपको जो ब्याज मिलती है उस पर भी आपको टैक्स नहीं देना पड़ता ।

नेशनल सेविंग स्कीम की समय अवधि 5 और 10 साल के लिये होती है। यहाँ पर आपको 6.8 % तक रिटर्न मिलता है ।

आप अपना अकाउंट पोस्ट ऑफिस या प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकते है । टैक्स न लगने के कारण ये स्कीम टैक्स देने वालों के लिए long term के लिए best investment plan है।

सोना – gold
सोना शुरू से ही भारतीयों की एक पसंद रही है । भारतीय लोग सोने में ज्यादा निवेश करते है। क्योंकि सोने को हम जब मर्जी बेच सकते है,और ये एक सुरक्षित investment भी है।

आज आप सोने को काफी तरह से खरीद सकते है , या तो दुकान पर जा कर physically खरीद सकते है या आप digitally भी सोने को खरीद सकते है ।

इसके अलावा आप mutual fund gold में भी invest कर सकते है। अगर हम 2019- 2020 की बात करे तो सोने से investor ने 50% तक रिटर्न कमाये है। यदि हम average ले कर चले तो सोना 7-8% सालाना रिटर्न दे देता है !

Mutual fund investment –
Mutual fund आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है ,जो लोग रोज़ शेयर मार्केट को रोज़ ट्रैक नहीं कर सकते , जिनको बैलेंस शीट , कैश फ्लो , प्रॉफिट और लोस्स स्टेटमेंट नहीं पढ़नी आती वो mutual fund में investment कर सकते है ।

अगर आप की उम्र 20 से 30 साल के बीच है और आप जोखिम ले सकते है तो आपको Equity mutual fund में निवेश करना चाहिए क्योंकि ये aggressive fund है यहाँ निवेश शेयर में होता है, यहाँ पर रिटर्न भी ज्यादा है रिस्क भी। अगर आप रिस्क कम ले सकते है तो आप डेब्ट फण्ड या हाइब्रिड फण्ड में निवेश कर सकते है ।

इसके अलावा आप सेक्टर फण्ड , गोल्ड फण्ड , टैक्स सेविंग फण्ड और इंडेक्स फण्ड में भी investment कर सकते है । mutual fund में अगर आप long term के लिए निवेश करें तो यकीन मानिए ये आपके लिए best investment plan होगा ।

Stock market –
Stock market की हम बात करे तो कुछ लोग कहते है ये बहुत रिस्की है। परंतु ये उन लोगो के लिए रिस्की है जो कुछ सीखना नहीं चाहते , टिप्स लेते है लोगो से , अपने ब्रोकर से । इस मार्किट की सबसे बड़ी विशेषता यह है की यहाँ लोगो ने करोड़ो कमाये भी है , और गवाये भी है।

अगर आप बिना सीखे इस मार्किट में पैसे लगाएंगे तो ये मार्किट में मत आये । अगर आपको लगता है कि आपका ब्रोकर आपको सही सलाह देगा तो आप गलत है वो एक सेल्समेन है , वो कमीशन या नौकरी पर लगा है , उसको सिर्फ अपनी ब्रोकरेज से मतलब है आप पैसे गवाये या बनाये इससे उसको फर्क नहीं पड़ने वाला।

आप को stock market की जानकारी होनी चाहिए , आपको अगर किसी कंपनी के शेयर खरीदने है तो आपको बैलेंस शीट , कैश फ्लो , कंपनी का बिज़नस , उनकी मैनेजमेन्ट सब रीसर्च करनी होगी। इन्टरनेट में आप stock market के बारे में पढ़ सकते है । आपकी long term के लिए एक अच्छी कंपनी पर की गयी investment आपके निवेश को बहुत बड़ा कर देगी।

अब आप स्मार्ट तरीके से अपने लिए best investment plan कर सकते है । अगर आप को investment से related कोई problem है तो आप मुझे कमेंट कर के भी पूछ सकते है आप हमें ईमेल भी कर सकते है wadhwatarun321@gmail.com.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here