8 Best Financial Planning For Beginners In 2021

0
125
8 Best Financial Planning For Beginners In 2021
8 Best Financial Planning For Beginners In 2021

8 Best Financial Planning For Beginners In 2021– अगर आप 2021 में Financial Planning करने जा रहे हैं। और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपनी Financial Planning कैसे करें कि आने वाले टाइम में आप किसी भी मुसीबत से कैसे सामना कर सकते हैं।

क्योंकि आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर चिंतित है। क्योंकि जब से पूरे विश्व में कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा है। तबसे पूरे दुनिया में लोग आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं । इस समय केवल वही लोग खुश हैं जो अपनी भविष्य की अच्छे से Financial Planning कर चुके थे। इसीलिए अगर आप भी भविष्य में आने वाले मुसीबतों से बसना चाहते हैं तो आपको आज से ही Financial Planning स्टार्ट कर देना चाहिए।

Read More – शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 गोल्डन टिप्स

अगर आप एक शादीशुदा व्यक्ति हैं । और आपके बच्चे भी हैं तो यह आपके लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आप आज से ही अपनी फाइनेंशियल प्लैनिंग स्टार्ट कर देनी चाहिए। क्योंकि जो समझदार लोग होते हैं वह अपनी फाइनेंसियल प्लानिंग सही समय से और सही वक्त पर स्टार्ट कर देते हैं। इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 8 Best Financial Planning For Beginners In 2021 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

क्योंकि सही समय पर और सही वक्त पर आपका लिया गया है एक फैसला आपकी जिंदगी की एक नई दिशा दे सकता है। इसीलिए अगर आप फाइनेंसियल प्लानिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपना फाइनेंसियल प्लानिंग कैसे करें। तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही यूज़फुल साबित होने वाला है । क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी भविष्य की फाइनेंशियल प्लैनिंग कर सकते हैं।

8 Best Financial Planning For Beginners In 2021

1 – पैसे बचत करने का सही तरीका

दोस्तों अगर आप फाइनेंसियल प्लानिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको पैसे बचत करने का सही तरीके के बारे में मालूम होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप पैसे की सही तरह से बचत नहीं कर पाएंगे तो आप अपनी फाइनेंशियल प्लैनिंग सही तरीके से करने में असफल रहेंगे।

अगर आप अपने भविष्य की फाइनेंसियल प्लानिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको कुल इनकम का 20% पैसा भविष्य प्लानिंग के लिए बचत करना स्टार्ट कर देना चाहिए। मान लीजिए कि आपकी मंथली इनकम ₹20000 हैं। आपको अपने भविष्य के फाइनेंसियल प्लानिंग के लिए हर महीने 10% यानी कि ₹2000 आपको अलग से बचत करने होंगे। और बाकी बचे ₹18000 को आप अपने Monthly Expense में खर्चे कर सकते हैं।

2 – इमरजेंसी फंड

जी हां दोस्तों अगर आप फाइनेंसियल प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले इमरजेंसी फंड की प्लानिंग करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप पहले से इमरजेंसी फंड की प्लानिंग करते हैं तो आने वाले भविष्य में आपके फैमिली पर कोई भी इमरजेंसी होती है तो आप इस फंड की मदद से आपातकालीन मुसीबतों को बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

3 – अपनी इनकम की स्रोत को समझना

फर्नीचर प्लानिंग करने से पहले आपको सबसे पहले अपनी इनकम स्रोत को समझना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप अपनी इनकम स्रोत को सही तरीके से समझते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपना फाइनेंसियल प्लानिंग कर सकते हैं। क्योंकि हर किसी व्यक्ति की इनकम का स्रोत दो तरह की होती है। पहला Active Income और दूसरा पैसिव इनकम।

Active Income – एक्टिव इनकम के अंतर्गत वह सभी इनकम आती हैं जो आपकी मंथली फिक्स इनकम होती है। जैसे कि आप नौकरी या जॉब करते हैं। या फिर आप खुद क्या बिजनेस करते हैं। इस इनकम के अंतर्गत आपकी पेमेंट मंथली लगभग लगभग फिक्स होती है।

Passive Income – पैसिव इनकम के अंतर्गत यह आपकी मंथली इनकम का दूसरा स्रोत होता है। जैसे कि आप मकान को रेंट पर देना या फिर आपकी अपनी दुकान को रेंट पर देना शामिल है। इस तरह की इनकम में आप और भी उदाहरण ले सकते हैं जैसे कि आप इंटरनेट से पैसे कमाते हैं या फिर आप ब्लॉगिंग करते हैं या फिर आप साइड में कोई भी बिजनेस या वर्क करते हैं उसके द्वारा आने वाली इनकम को हम Passive Income के अंतर्गत रखते हैं।

4 – इंश्योरेंस पॉलिसी

अगर आप फाइनेंसियल प्लानिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी या अपनी फैमिली की इंश्योरेंस पॉलिसी कराना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि इंश्योरेंस पॉलिसी की अहमियत सिर्फ और सिर्फ उन्हीं लोगों को मालूम होती है। जिन लोगों को मुसीबत पड़ने पर इंश्योरेंस पॉलिसी की मदद मिलती है। इसके लिए हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं।

मान लीजिए कि आप अपने घर पर इकलौते कमाने वाले सदस्य हैं। और किसी दुर्घटना में आपकी मृत हो जाती है। तो आप सोचिए कि आपके फैमिली की क्या हालत होगी। क्योंकि उस फैमिली के कमाने वाले केवल आप ही एक सदस्य थे। अगर यही पर आपने अपना 1000000 का इंश्योरेंस पॉलिसी कराया है तो यह ₹1000000 आपके मरने के बाद आपके फैमिली के आर्थिक मदद में कितनी मदद करेंगे। यह आप खुद ही समझ सकते हैं।

इसीलिए अगर आप फाइनेंसियल प्लानिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी अवश्य कराएं। जिससे कि फ्यूचर में आने वाली मुसीबतों से आप अपने फैमिली की सुरक्षा कर सकें।

5 – अपने पैसे की सुरक्षित निवेश करें

फाइनेंसियल प्लानिंग के अंतर्गत अगर आप सुरक्षित निवेश नहीं करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम साबित हो सकता है। जब भी आप अपने पैसे को निवेश करने जा रहे हो तो आप हरदम एक सुरक्षित जगह अपने पैसे का निवेश करें। आप कभी भी जल्दबाजी में अधिक लालच के कारण अपने पैसे का निवेश गलत जगह पर ना करें।

अपने पैसे को निवेश करने के लिए आपको हरदम ऐसी कंपनियां और बैंकों पर भरोसा करनी चाहिए जो ट्रस्टेड हो। आपको इन कंपनियों और बैंकों से थोड़ा कम रिटर्न मिलेगा। पर आपका पैसा यहां पर पूरी तरीके से सुरक्षित रहता है।

6 – घर का सही तरीके से बजट बनाएं

जी हां दोस्तों फाइनैंशल प्लानिंग का यह एक सबसे महत्वपूर्ण तो होता है। फाइनेंस में प्लानिंग करने से पहले आप अपने घर का एक सही तरीके से बजट बनाएं। आपको उसी बजट के हिसाब से अपने घर के खर्चे को चलाना है। आपको बेफिजूल खर्च से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत ही अच्छे तरीके से आप अपनी फाइनेंस की प्लानिंग कर सकते हैं।

7 – कर्ज से बचें

दोस्तों अगर आप अच्छी तरीके से फाइनेंस की प्लानिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कर्ज यानी लोन लेने से बचना चाहिए। दोस्तों यह तो सभी लोग जानते हैं कि कर्ज लेना अच्छी बात नहीं है। पर हमारे सामने कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां आ जाती है कि हमको मजबूरन कर्ज लेना पड़ता है।

यहां पर हम आपको एक बात अवश्य समझाना चाहेंगे की आप सिर्फ और सिर्फ अधिक जरूरत पड़ने पर ही कर्ज ले। आप छोटी मोटी समस्याओं को सॉल्व करने के लिए कर्ज का सहारा नहीं लेना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो आप बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी फाइनेंशियल प्लैनिंग को अच्छी तरह से सक्सेस बना सकते हैं।

8 – इन्वेस्टमेंट के बारे में सही से सीखना

दोस्तों फाइनेंसियल प्लानिंग का इन्वेस्टमेंट एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। अगर आप इन्वेस्टमेंट के बारे में सही तरीके सीख जाते हैं तो आप अपने आनेवाले फ्यूचर को बहुत ही अच्छी तरीके से बिता सकते हैं। आपको अपने पैसे का इन्वेस्टमेंट इस तरीके से करना है कि उस पैसे से पैसा ही आना चाहिए।

Read More – स्टॉक मार्केट क्या है? स्टॉक कैसे खरीदें या बेचें 2021 में?

पैसे को सही तरीके से इन्वेस्टमेंट करने के लिए आप अपने लिए एक अच्छी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। या फिर आप अपने पैसे को ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करें जहां से आपको उस इन्वेस्टमेंट से रेगुलर पैसा आता है। क्योंकि जब आप के इन्वेस्टमेंट से पैसा आता रहता है तो आपके पास पैसे की कोई कमी नहीं होती है। और आप बहुत ही आसानी से अपनी फाइनेंसियल प्लानिंग को अच्छी तरीके से सही दिशा दे सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 8 Best Financial Planning For Beginners In 2021 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप अपनी भविष्य की फाइनेंशियल प्लानिंग करने जा रहे हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यकीन मानिए दोस्त अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से अपनी फाइनैंशल प्लानिंग को अच्छी तरीके से मैनेज कर सकते हैं। और आप अपनी जिंदगी को और भी बेहतरीन तरह से जी सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here