लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के 5 सबसे अच्छे तरीके

0
66
लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के 5 सबसे अच्छे तरीके
लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के 5 सबसे अच्छे तरीके

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के 5 सबसे अच्छे तरीके (5 Best Ways For Long Term Investment Plans in Hindi) – आज के समय में बहुत सारे लोग लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में सोचते हैं। लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कौन सा प्लान अच्छा रहेगा। यही सोचते हुए काफी समय बीत जाता है और वह इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाते हैं। यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी रखना जरूरी होता है। बहुत लोगों को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के बारे में कई सारी गलत जानकारियां होती हैं जिसके चलते उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को लेकर बहुत लोगों के मन में बहुत तरह के संदेह होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन्वेस्टमेंट दो प्रकार के होते हैं। पहला, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट दूसरा, शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में आपके निवेश की अवधि अधिक दिनों की होती है जबकि शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में आपके निवेश की अवधि कम दिनों की होती है। बहुत लोगों के मन में यह सवाल होता है लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या है, तो इस आर्टिकल में हम आपको उसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।
लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में आपको अपने पैसे का निवेश अधिक समय तक के लिए करना पड़ता है। जैसे यदि आप कहीं पर 5 साल, 10 साल, 15 साल या 20 सालों के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं ताकि लंबे समय बाद आपको उसका फायदा मिल सके और आपने जिस उद्देश्य के लिए लंबी अवधि का निवेश किया है वह उद्देश्य पूरा हो सके तो वह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट कहलाता है।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है इसमें कम रिस्क और अधिक वापसी की संभावना होती है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान में आप अधिक से अधिक पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। क्योंकि इसकी अवधि भी ज्यादा होती है इसलिए यह आपके बड़े उद्देश्य को पूरा करने में सहायता प्रदान करती है।

Best Long Term Investment Plans in India:

1. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में खाता खोलें

यदि आप हर महीने कुछ पैसों की बचत करते हैं और उसे कहीं सुरक्षित रूप से निवेश करने की सोच रहे हैं तो भारत में पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे अधिक सुरक्षित और सबसे अच्छा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड सरकार द्वारा चलाई जाती है। आप अपने बैंक में या किसी पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड में खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आप जो पैसा डिपॉजिट करते हैं और उस पर जो इंटरेस्ट मिलता है वह दोनों कर मुक्त होते हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप 500 से 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। यह 15 साल का इन्वेस्टमेंट प्लान होता है।

2. जीवन बीमा पॉलिसी

आज के समय में बहुत से लोग अपने पैसों की बचत के लिए जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं। जीवन बीमा पॉलिसी में आपको कई तरह की सुविधाएं जैसे मेडिकल क्लेम और डेथ क्लेम आदि भी मिलती हैं। जीवन बीमा पॉलिसी लंबी अवधि के लिए किया जाता है। बहुत सारे लोग सिर्फ इसीलिए जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं ताकि जब उन्हें एक साथ पैसा मिले तो वे उसको किसी अच्छी जगह खर्च कर सकें। बहुत से लोग अपने बेटियों की शादी के लिए, रिटायरमेंट के बाद अच्छा जीवन जीने के लिए और बच्चों की शिक्षा के लिए जीवन बीमा पॉलिसी लेते हैं।

3. म्युचुअल फंड में निवेश

बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि म्यूचुअल फंड में सिर्फ कम पैसे और कम अवधि वाले प्लान मिलते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। म्यूचुअल फंड में भी आप अधिक दिनों की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। कई अनुभवी यह मानते हैं कि यदि आप लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करें तो आपको अधिक रिटर्न मिलेगा। म्यूचुअल फंड कम रिस्क के साथ अधिक रिटर्न देता है। म्यूच्यूअल फंड दो प्रकार के होते हैं: डेब्ट म्यूचुअल फंड और इक्विटी म्युचुअल फंड। यदि आप लंबे अवधि के लिए निवेश करना चाह रहे हैं तो इक्विटी म्युचुअल फंड्स में निवेश करें।

4. रियल एस्टेट में निवेश

यदि आपके पास अधिक पैसा है तो आप अपने उस पैसे को रियल एस्टेट बिजनेस में लगा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको कभी घाटा नहीं लगेगा। आपके पास अधिक पैसा है तो आप एक मकान खरीद कर उसे अगले साल बेच दीजिए, इससे आपको अपने मूलधन के साथ-साथ अधिक फायदा भी मिलेगा। आज के समय में जिस व्यक्ति के पास अधिक पैसा है वह रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करने को अधिक महत्व देता है।

5. सरकारी बांड में निवेश

केंद्र सरकार या राज्य सरकार के पास जब बजट की कमी होती है तब वे समय-समय पर सरकारी बॉन्ड निकालती रहती हैं और जनता से पैसे इकट्ठा करती हैं। यदि आपको किसी अन्य बिजनेस, शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड या रियल स्टेट में निवेश करना कठिन काम लगता है तो आप सरकारी बांड खरीद सकते हैं और लंबे अवधि के बाद उसे सकते हैं। इसमें आपको भले ही ब्याज कम मिले लेकिन किसी प्रकार का रिस्क नहीं होता है।

निष्कर्ष

यदि आप लंबी अवधि के लिए कहीं निवेश करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए इन 5 प्लान पर ध्यान जरूर दें। यदि आप ऊपर बताए गए प्लान में से किसी एक में निवेश करते हैं तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा। लंबी अवधि के लिए इन्वेस्टमेंट करके आप उन उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं जिसके लिए आपने इन्वेस्टमेंट किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here