5 Best Short Term Investment Plans in Hindi

0
62
5 Best Short Term Investment Plans in Hindi
5 Best Short Term Investment Plans in Hindi

कम अवधि वाले निवेश के 5 सबसे अच्छे तरीके (5 Best Short Term Investment Plans in Hindi) – आजकल बहुत से लोग कम अवधि के लिए कहीं ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां से उनको अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। इसके लिए बहुत से लोग किसी बिजनेस, म्यूचुअल फंड या स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं लेकिन कई बार उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्हें कम अवधि वाले निवेश के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी नहीं होती है। किसी काम को शुरू करने से पहले आपके पास उस काम के बारे में पूरी तरह से जानकारी होना बेहद जरूरी है। यदि आप किसी काम को बिना जानकारी के शुरू करेंगे तो उसमें आपको असफलता जरूर मिलेगी। यही कारण है कि कई लोग कम अवधि वाले इन्वेस्टमेंट में नुकसान झेलते हैं।

शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट क्या है?

शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट का मतलब है कि आप किसी पैसे को कहीं कम अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा उद्देश्य होता है कि आप आने वाले कुछ महीने या एक दो साल में कोई महत्वपूर्ण काम शुरू करने वाले हैं। इसके लिए आप चाहते हैं कि कहीं पर कम अवधि के लिए निवेश कर दिया जाए ताकि उसका कुछ लाभ प्राप्त हो सके।

भारत में कम अवधि वाले इन्वेस्टमेंट में रिस्क भले ही अधिक नहीं होता है लेकिन उसका रिटर्न भी कम ही मिलता है। शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में सबसे बड़ा फायदा यह है कि उसमें आप कम पैसा भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए अच्छा होता है जिनके पास बहुत अधिक पैसे नहीं हैं और वह उन कम पैसों से कुछ लाभ कमाना चाहते हैं।

Best Short Term Investment Plans in India:

1. बैंक में सेविंग अकॉउंट खोलें

यदि आप शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में अधिक रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आप किसी बैंक में एक सेविंग अकॉउंट खोलें और अपने पैसे को बचत बैंक अकाउंट में डाल दें। कई बैंक सेविंग अकॉउंट में जमा किए गए पैसे पर अच्छा ब्याज देते हैं। आप बिना किसी रिस्क के सेविंग अकॉउंट से प्रतिवर्ष 4% से 6% तक ब्याज पा सकते हैं। इसमें आपको किसी प्रकार का कोई रिस्क नहीं लेना पड़ता है। प्रतिमाह आपका ब्याज आपके अकॉउंट में क्रेडिट होता रहेगा।

2. आवर्ती जमा (RD) खाता खोलें (Reccuring Deposit Account)

यदि आप महीने दर महीने कुछ पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आवर्ती जमा खाता आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए आप किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। इसमें इन्वेस्ट करने के बाद रिस्क काफी कम होता है, हालांकि इसका रिटर्न उतना अधिक नहीं होता है लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित है। आवर्ती जमा खाता खोलने से पहले यह जानकारी कर लें कि कौन सा बैंक कितना अधिक रिटर्न दे रहा है।

3. सावधि जमा (FD) खाता खोलें (Fix Deposit Account)

यदि आपके पास अधिक पैसा है और आप इसे एक बार में ही एक 2 साल के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सावधि जमा खाता आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में फिक्स डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं। अलग-अलग बैंक फिक्स डिपॉजिट पर अलग-अलग ब्याज देते हैं। लेकिन यदि आप फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोल रहे हैं तो इसकी मेच्योरिटी पर टैक्स देना पड़ता है। लेकिन फिक्स डिपाजिट अकॉउंट में आप 6% से लेकर 7% वार्षिक तक का ब्याज पा सकते हैं।

4. म्युचुअल फंड में निवेश

यदि आप किसी इन्वेस्टमेंट में थोड़ा रिस्क लेना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट का सबसे अच्छा प्लान है। म्यूचुअल फंड दो प्रकार के होते हैं पहला डेबिट म्यूचुअल फंड और दूसरा इक्विटी म्युचुअल फंड। यदि आपका बाद के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो थोड़े रिस्क के साथ डेट म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

5. स्टॉक मार्केट में निवेश

यदि आप अधिक रिस्क लेकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो स्टॉक मार्केट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास उससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए। यदि आपके पास स्टॉक मार्केट में निवेश से संबंधित जानकारी नहीं है तो आप को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए आपके पास ट्रेडिंग अकॉउंट और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। आप स्टॉक ब्रोकर से मिलकर स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप भारत में कम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए इन 5 क्षेत्रों में निवेश जरूर करें। बहुत से लोग कम अवधि के लिए निवेश करने की सोचते हैं तो वे अक्सर फिक्स डिपॉजिट या म्यूचुअल फंड का सहारा लेते हैं। इन दोनों में आपको किसी प्रकार की रिस्क नहीं लेना पड़ता है और यह आपको अच्छा रिटर्न भी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here