Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (pmfby) Details in Hindi 2020

    0
    413
    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana-प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(pmfby)

    देश में इस प्रकार के लाखों कृषक हैं जो फसल की बुआई में दिन-रात एक कर देते हैं, मगर प्रकृति की ओर से आने वाली आपदाओं की वजह से उन्हे बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है, बहुत बार तो यह भी होता है कि उनकी पूरी की पूरी फसल ही खराब हो जाती है। इसलिए कृषकों की खराब हुई फसल की पूर्ति हेतु एवं उन्हें दुख कि इस घड़ी में राहत प्रदान करने के लिए ही Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana को शुरू किया गया है। मगर किसानों कि यह फायदा लेने को PMFBY में रजिस्ट्रेशन कराना बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए क्लिक करे|

     

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना – PM Fasal Bima Yojana

    ये स्कीम भारत के किसानों के लिए इंडियन एग्रीकल्चरल इंश्योरेंस एजेंसी चलाती है| Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana  में प्रकृति की ओर से आने वाली आपदाओं की वजह से खराब हुई फसलों के बीमे का पैसा सीधा किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है।

    इस स्कीम के अंतर्गत कृषकों को अत्यंत कम प्रीमियम जो खरीफ की फसल के लिए 2% एवं रबी की फसल के लिए 1.5% है, का पेमेंट करना पड़ता है, इसके पश्चात यदि उनकी फसल बाढ़, सूखे, ओले, अथवा और किसी आपदा की वजह से खराब होती है, तो सरकार उन्हें उसका मुआवजा देती है।

    इस फसल बीमा योजना के अन्तर्गत सेंट्रल गवर्नमेंट ने 8800 करोड़ रुपये खर्च करने की स्कीम बनाई है। जबकि इसके अन्तर्गत किसानों को खरीफ की फसल के लिए सिर्फ़ 2%, रबी की

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

    फसल के लिए सिर्फ़ 1.5% प्रीमियम का पेमेंट करना होता है।

    पूर्व तीन वर्षों में इस स्कीम में 13,000 Crore Rupees का प्रीमियम जमा किया गया है, परन्तु आपदा के समय कृषकों को प्रीमियम से साढ़े चार गुनी धनराशि, लगभग 64,000 करोड़ रुपया मुआवजा के तौर पर मिला। लॉकडाउन के समय इस स्कीम के अंतर्गत 8,090 करोड़ रुपए से ज्यादा के दावों का पेमेंट करा गया है।

    पीएम फसल बीमा योजना के लाभ – Benefits of PM Fasal Bina Scheme

    1. कृषक निश्चिंत हो कर कृषि कर सकेंगे, उनके मन में आपदा के कारण होने वाले नुकसान का भय नहीं रहेगा।
    2. फसल खराब होने की वजह से कई कृषक खेती-किसानी करना ही बंद कर देते थे, अब इस किसान बीमा योजना के चलते ऐसे मामले खत्म हो जाएंगे।
    3. देशभर के कृषकों की आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी।
    4. कृषकों को अन्य स्कीम की तुलना में कम प्रीमियम का पेमेंट करना होगा।
    5. कृषकों को उनकी खराब हुई फसल का मुआवजा प्रदान किया जाएगा।
    6. इस स्कीम के अंतर्गत कृषकों को 2 लाख रूपए तक की रकम मुआवज़े के रूप में मिल सकेगी।

     

     

    पीएम फसल बीमा योजना की नई अपडेट:-

    जैसा कि आप लोग जानते हैं पीएम फसल बीमा योजना कृषकों की फसल को प्राकृतिक आपदा से होने वाली क्षति की पूर्ति करने के लिए प्रारंभ की गई है। सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा इस स्कीम के अंतर्गत अभी हाल ही में नयी घोषणा करी गयी है। इस घोषणा के अन्तर्गत सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा खरीफ की फसलों के बीमे की अन्तिम तिथि 31 जुलाई एवं रबी की फसलों के बीमे के लिए अंतिम तिथि 31 दिसम्बर कर दी है।

    भारत के जो किसान पीएम फसल बीमा योजना का फायदा उठाना चाहते है, वह 31 जुलाई 2020 तक ऑन-लाइन अप्लाई कर सकते है। जो ऋणी कृषक इंश्योरेंस फैसिलिटी नहीं चाहते है वह अन्तिम तिथि के सात दिन पूर्व लिखित रूप से अपनी बैंक की ब्रांच में जरूर सूचित करें। गैर ऋणी कृषक सी.एस.सी, बैंक, एजेंट या इंश्योरेंस पोर्टल पर जाकर अपना Fasal Bima खुद कर सकते हैं।

    इस स्कीम के अन्तर्गत किसानों को फसल बोने के 10 दिन के भीतर PMFBY-Online Application करनी होगी। बीमा की धनराशि का लाभ तभी प्राप्त होगा जब आपकी खेती किसी क़ुदरती आपदा की बदौलत ही खराब हुई हो। अगर आपकी फसल को किसी प्रकार का नुकसान होता है तो आपको 72 घण्टे में शिकायत लोकल एग्रीकल्चरल ऑफिस या फार्मर हेल्पलाइन नम्बर पर रजिस्टर करानी होगी।

    इसके अतिरिक्त यह कंप्लेंट क्रॉप इंश्योरेंस एप्लिकेशन पर भी रजिस्टर कराई जा सकती है। अगर आप लोगों को इसके संदर्भ में और नॉलेज लेनी है तो आप हेल्पलाइन नम्बर 18001801551 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

     

    पीएम फसल बीमा स्कीम के अन्तर्गत प्रीमियम धनराशि – Premium For PM kisan Fasal Bima Yojana

    जैसे कि आप लोग जानते हैं पीएम फसल बीमा स्कीम के अन्तर्गत फायदा लेने के लिए कृषकों को प्रीमियम की निश्चित राशि का पेमेंट करना होता है। यह प्रीमियम और फसल बीमा योजनाओं की तुलना में पीएम फसल बीमा स्कीम में बेहद कम रखा गया है। अलग अलग फसलों के लिए प्रीमियम की धनराशि कुछ इस प्रकार है।

    1. खरीफ की फसलों के लिए: बीमित धनराशि का 2%
    2. रबी की फसलों के लिए: बीमित धनराशि का5%
    3. प्रति वर्ष वाणिज्यिक एवं बाग़वानी की फसलों के लिए: बीमित धनराशि का 5%

     

    फसल बीमा योजना के लिए पात्रता – Eligibility for Fasal Bima Yojana

     

    1. इस स्कीम का फायदा देश का हर कृषक ले सकेगा।
    2. स्कीम में पंजीकरण वह कृषक भी करा पाएंगे जो लीज अथवा किराए की जमीन पर कृषि करते हैं।
    3. इस स्कीम का फायदा सिर्फ उन्हीं कृषकों को दिया जाएगा, जो पहले से ही किसी इंश्योरेंस स्कीम का फायदा ना ले रहे हों।

     

     

    Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme में अप्लाई करने के लिए कुछ ज़रूरी तिथियां

    अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम के अन्तर्गत आवेदन करना चाह रहे हैं तो खरीफ की फसल के लिए अन्तिम तिथि 31 जुलाई है और रबी की फसल के लिए अन्तिम तिथि 31 दिसंबर है। इस स्कीम की अन्तिम तिथि की जानकारी CSC Center, PMFBI Portal, इंश्योरेंस कम्पनी अथवा एग्रीकल्चरल ऑफिसर से भी ली जा सकती हैं।

     

    प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना में अप्लाई करने हेतु कागजात:

    इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

    1. अप्लाई करने वाले कृषक का पहचान पत्र, जैसे- पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, अथवा वोटर आईडी।
    2. कृषक का पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ
    3. यदि कृषि की भूमि आपके नाम है तो इसके खाता नंबर, खसरा नंबर के Paper साथ में रखें। यदि भूमि आपके नाम में नहीं है एवं किराए अथवा लीज पर है तो उसका एग्रीमेंट (नोट: इसमे भी खेत का खसरा नम्बर और खाता नंबर होना चाहिए) साथ रखे।
    4. खेत में फसल को बोया गया है, इसका सुबूत देना होगा।
    5. फसल की बुवाई शुरू किए जाने वाले दिन की तारीख सत्यापित कराने के लिए कृषक पटवारी अथवा सरपंच से लेटर लिखवा सकते हैं।
    6. Bank खाते की पूरी जानकारी

     

     

    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Registration

     

    1. पीएम फसल बीमा स्कीम का फॉर्म ऑन-लाइन भरने के लिए आपको इस वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर टैप करना होगा।
    2. फसल बीमा योजना में अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक इंटरनेट साइट पर दिख रहे पहले बॉक्स Former Corner पर टैप करना है जिस पर टैप करने के पश्चात आपके सामने Guest Former का विकल्प आ जायेगा, जिस का प्रयोग कर आप खुद का एकाउंट बना सकते है
    3. अकाउंट बनाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म में पूछी गई, सभी सूचनाएं को सही सही भरना होगा
    4. सभी सूचनाएं भरने के पश्चात, सबमिट बटन पर टैप कर दे एवं तत्पश्चात आप का अकाउंट बन जायगा
    5. अकाउंट बनने के पश्चात पुन: फ़ॉर्मर कॉर्नर में आकर स्वयं के खाते में लॉग इन करके आप लोग, इस फसल बीमा स्कीम में फॉर्म भर सकते है।
    6. कृषि बीमा स्कीम का फॉर्म सही-सही भरने के उपरांत, आप लोगों को सबमिट बटन पर टैप करना होगा, जिसके पश्चात आप लोगों को अपनी डिस्प्ले पर सक्सेसफुल लिखा दिखाई देगा।

     

    Prime minister Fasal Bima Yojana Offline Application

    कृषि बीमा योजना में ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आप, आपके नजदीक जो भी Bank है उस Bank में जाकर pradhan mantri fasal bima yojana का फॉर्म लेकर वहीं पर भरकर जमा कर दीजिए।

     

    PM Fasal Bima Yojana Status, Check Online

    1. यदि आप इस योजना में अप्लाई कर चुके हैं एवं उसका स्टेट्स मालूम करना चाहते हैं तो आप लोगों को इसके लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
    2. इसके पश्चात आप लोगों को यंहा पर Application Status के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
    3. अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, यंहा आप लोगों को रिसिप्ट नम्बर डालना होगा एवं साथ ही कैपचा डालकर चैक के ऑप्शन पर टैप करना होगा, इस प्रकार से आप स्वयं के आवेदन का स्टेट्स देख सकेंगे।

     

     

    Fasal Bima scheme के लाभ प्राप्तकर्ताओं की सूची देखने की प्रक्रिया

    1. आधिकारिक इंटरनेट साइट के जरिए
    2. सर्वप्रथम आप को पीएम फसल बीमा स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
    3. अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा।
    4. होमपेज पर आप लोगों को लाभ प्राप्तकर्ताओं की लिस्ट के लिंक पर टैप करना होगा।
    5. अब आप लोगों के सामने एक न्यू पेज ओपन हो कर आएगा जिसमें आपको आपके प्रदेश को चुनना होगा।
    6. इसके बाद आपको आपके डिस्ट्रिक्ट का चुनाव करना होगा।
    7. अब आपको आपके विकास खंड का चुनाव करना होगा।
    8. जैसे ही आप ब्लॉक को चुनेंगे आपके सामने लाभ प्राप्तकर्ताओं की सूची खुलकर आ जाएगी।
    9. आप इस लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

     

    1. बैंक के जरिए
    2. पहले आपको आपके समीपस्थ बैंक जाना होगा।
    3. अब आप लोगों को सम्बंधित अधिकारी को अपना एप्लीकेशन नम्बर देना होगा।
    4. इसके बाद आप को बैंक ऑफिसर द्वारा मांगे गए कागजातों को देना होगा।
    5. बैंक ऑफिसर आप को लाभ प्राप्तकर्ताओं की सूची से सम्बंधित सूचना प्रदान कर देगा।
    6. इस प्रकार आप लाभ प्राप्तकर्ताओं की सूची में अपना नाम देख पाएंगे  |                                                                                                                                                                              Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana में इंश्योरेंस प्रीमियम कैसे कैलकुलेट करे?
    1. सर्वप्रथम आवेदक को इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विज़िट करना होगा। ऑफिसियल साइट पर जाने के उपरांत आप लोगों के सामने होमपेज खुल जायेगा।
    2. इस होमपेज पर आप लोगों को Insurance Calculator का विकल्प दिखेगा। आप को इस विकल्प पर टैप करना होगा। विकल्प पर टैप करने के उपरांत आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा।
    3. इस पृष्ठ पर आप लोगों को मांगी गयी थोड़ी जानकारी, जैसे फसल का चुनाव, वर्ष ,स्कीम, राज्य, जिला, क्रॉप इत्यादि का चुनाव करना होगा।
    4. सभी सूचनाएं भरने के उपरांत आप लोगों को Calculate के बटन पर टैप करना होगा। इसके पश्चात आप प्रीमियम को कैलकुलेट कर सकते है।

     

     

    पीएम फसल बीमा स्कीम ऐप Download करने की प्रक्रिया:-

    पीएम फसल बीमा स्कीम का सरकार द्वारा एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन लॉन्च कर दिया है। जोकि ऑफिशियल वेबसाइट अथवा प्ले स्टोर के जरिए Download किया जा सकता है। पीएम फसल बीमा स्कीम ऐप के माध्यम से कृषक पीएम फसल बीमा स्कीम के लिए ऑन-लाइन अप्लाई कर सकते हैं, अपना Application Status कर सकते हैं, स्वयं के Insurance Premium की धनराशि की गणना कर सकते हैं।

    इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पीएम फसल बीमा स्कीम ऐप का मेन मकसद किसानों को प्रीमियम और insured sum की धनराशि बताना है। यह ऐप्लिकेशन कृषक का डाटा Auto Backup कर लेता है। आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पीएम फसल बीमा स्कीम ऐप को Download कर सकते हैं।

     

     

    राज्यवार किसान विवरण जानने की प्रक्रिया

    1. पहले आप को पीएम फसल बीमा स्कीम की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।
    2. अब आपके सामने होमपेज ओपन हो जाएगा।
    3. होमपेज पर आप लोगों को Report के लिंक पर टैप करना होगा।
    4. इसके बाद आपको स्टेट वाइज फार्मर डिटेल्स के विकल्प पर टैप करना होगा।
    5. जैसे ही आप इस विकल्प पर टैप करेंगे आपके सामने किसान विवरण सूची खुलकर आ जाएगी। आप इसमें से जिस भी वर्ष की फार्मर डिटेल्स जांचना चाहते हैं आप उसे Download करके चेक कर सकते हैं।

     

     

    किसान बीमा योजना के अन्तर्गत क्लेम प्रॉसेस:-

    अगर आप की फसल को हानि पहुंची है तो आप लोगों को नीचे दिए गए प्रॉसेस को फॉलो करके बीमा राशि का क्लेम करना होता हैं।

    1. सबसे पहले किसान को फसल को पहुंचे नुकसान की सूचना इंश्योरेंस कंपनी, Bank अथवा स्टेट गवर्नमेंट ऑफिसर को देनी होगी।
    2. यह सूचना कृषक को टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क करके नुकसान होने के 72 घण्टे के अंदर देनी होगी।
    3. अगर आपने इंश्योरेंस कम्पनी के अतिरिक्त और किसी को नुकसान की सूचना दी है तो आप लोगों को यह निश्चित करना होगा कि वह जल्द ही यह सूचना इंश्योरेंस कम्पनी तक पहुंचाएं।
    4. जैसे ही इंश्योरेंस कम्पनी तक सूचना पहुंचेगी इंश्योरेंस कम्पनी 72 घण्टे के अंदर क्षति निर्धारणकर्ता नियुक्त करेगी। जो अगले 10 दिन के अंदर आप की फसल को पहुंचे नुकसान का मूल्यांकन क्षति निर्धारणकर्ता करेगा।
    5. यह पूरी प्रक्रिया सफल तरह से हो जाने पर 15 दिन के भीतर आपके बीमा की धनराशि आपके खाते में पहुंचा दी जाएगी।

     

     

    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana का  फीडबैक प्रॉसेस

    1. सर्वप्रथम आप को इस स्कीम की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा। ऑफिसियल साइट पर जाने के उपरांत आपके सामने होम पृष्ठ खुल जायेगा।
    2. इस होमपेज पर आप लोगों को नीचे फीडबैक का ऑप्शन दिखाई देगा, आप लोगों को इस ऑप्शन पर टैप करना होगा। ऑप्शन पर टैप करने के उपरांत आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा।
    3. इस पृष्ठ पर आप लोगों को एक फॉर्म दिखेगा। आप को इस फॉर्म में मांगी गई समस्त जानकारी जैसे नाम ,ईमेल ID, मोबाइल नम्बर कमैंट्स इत्यादि को भरना होगा।
    4. सभी सूचनाएं भरने के उपरांत आप लोगों को कैप्चा कोड डालकर Submit के बटन पर टैप कर देना है।

     

     

    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana में कंप्लेंट कैसे फाइल करें?

    1. सर्वप्रथम आप को ऑफिसियल साइट पर जाना होगा। ऑफिसियल साइट पर जाने के उपरांत आपके सामने होमपेज ओपन हो जायेगा। इस पेज पर आप लोगों को Technical Grievance का विकल्प दिखाई देगा।
    2. आप लोगों को इस विकल्प पर टैप करना होगा।विकल्प पर टैप करने के उपरांत आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा। इस पृष्ठ पर आप लोगों को नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एवं कमैंट्स को देना होगा।
    3. सभी सूचनाएं भरने के उपरांत आप लोगों को सबमिट के बटन पर टैप करना होगा। इस प्रकार से आप लोगों की कंप्लेंट फाइल हो जायेगी।

     

     

    Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) के लिए संपर्क सूत्र

    अगर आप लोगों को किसी भी तरह की हेल्प की जरूरत है। तो आप लोग नीचे दी गई कांटैक्ट डिटेल्स पर सम्पर्क करके इस किसान बीमा योजना (PMFBY) के संबंध में नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं।

    Phone Number – 011-23388911 

    तो दोस्तों आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल को पढ़कर Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना से संबंधित किसी अन्य जानकारी की आवश्यकता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं साथ ही इस आर्टिकल को अपने किसान मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें, जिससे कि उन्हें आवश्यकता के समय उचित मदद मिल सके।

    ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी वेबसाइट https://tarunblogs.com

    पर विजिट करे

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here