Penny Stock In Hindi:पेनी स्टॉक के फायदे और नुकसान

0
695
penny stock क्या है
penny stock क्या है

 क्या Penny Stock में इन्वेस्टमेंट करना सुरक्षित है:पेनी स्टॉक के फायदे और नुकसान

नमस्कार मित्रों हम मे से सभी लोगों ने पेनी स्टॉक्स के संबंध मे अवश्य सुना होगा मगर शायद ही आपने इसमे कभी इन्वेस्टमेंट किया होगा एवं न ही आपको इसकी अच्छे से नॉलेज होगी। IPO के बारे में पढने के लिए क्लिक करे https://tarunblogs.com/1298-2-ipo-kya-hai/

परंतु शायद आपको पता होगा की Penny Stocks में इन्वेस्टमेंट करना आपको बहुत फ़ायदेमंद के साथ साथ अत्यंत जोखिमभरा भी साबित हो सकता है।तो आइए जानते हैं कि आख़िर क्या बात है जो पेनी स्टॉक्स को इतना अद्भुत बनाती है।

Contents

1. पेनी स्टॉक क्या है – what is penny stock
2. कैसे मालूम करें पेनी शेयर कौन सा है? how analyse a cheap stocks
3. पेनी शेयर में इन्वेस्टमेंट के नुकसान    Investment losses in penny shares
4. क्या हमें भी पेनी स्टॉक्स में निवेश करना सही या गलत        Should we also invest in penny stocks right or wrong?
5. क्या पेनी शेयर में इन्वेस्टमेंट करना सुरक्षित है      Is it safe to invest in penny shares

पेनी स्टॉक्स क्या है  ( PENNY STOCKS )

यदि आप शेयर बाजार में दिलचस्पी रखते है, तो आपने अनेक बार पेनी स्टॉक्स अथवा पेनी शेयर के संबंध में अवश्य सुना होगा, पेनी स्टॉक को कम दाम वाले शेयर भी कहते है, क्योंकि इनका दाम सामान्यतया काफी कम होता है पेनी का हिन्दी अर्थ कॉइन होता है, अर्थात पेनी का अर्थ ही सिक्को जितना दाम है।
UK एवं आयरलैंड दोनों देशों की करेंसी में पेनी वर्ड का प्रयोग किया जाता है, पेनी शेयर इस प्रकार के शेयर होते है जिनकी कम्पनियों का मार्केट कैपिटल 100 करोड़ का अथवा इससे भी कम होता है एवं इनका स्टॉक रेट भी 25 रुपए से अधिक नहीं होता है।
इंडिया में पेनी स्टॉक के दाम की बात-चीत की जाये तो यह सामान्यतया 1 रूपये से शुरू होकर 10 रूपये तक भी हो सकता है। जबकि वेस्टर्न मार्केट्स में, यह 5 डॉलर से नीचे तक सकता है।
penny stock क्या है
penny stock क्या है

कैसे मालूम करें पेनी शेयर कौन सा है ?

सामान्यत: इन्हे पहचानना इतना सरल नहीं होता है। कि किस कम्पनी का शेयर, Penny Stock है यह पता करने का का कोई फिक्स आइडिया भी नहीं है|
आमतौर पर पेनी स्टॉक्स को पता करने के लिए कम्पनी का बाजार का साइज देखना आवश्यक होता है, पेनी स्टॉक कम्पनी के बाजार का साइज, स्माल कैप कम्पनी के जैसा अथवा उनसे भी कम होता है, एवं आप इसे पेनी शेयर का प्राइस देखकर भी पता कर सकते है, पेनी शेयर की प्राइस 25 रुपए से स्टार्ट होती है |
मगर भारत मे पेनी स्टॉक्स का दाम 10 रुपए से अधिक नहीं होता है।
इसके साथ ही पैनी स्टॉक कंपनी के चार्ट मे ऐसा पैटर्न पाया जाता है कि उसमे आप लोगों को समय के साथ साथउतार-चढाव देखने को मिलता है।
दोस्तों Penny Stocks सस्ते होने के कारण ये शेयर निवेशकों को काफी मन लुभाने वाले लगते है, पंरतु पैनी स्टॉक्स की असलियत जानने के लिए जान लेते है इससे जुड़े कुछ Facts, मतलब बेनिफिट्स और लॉस

कैसे मालूम करें पेनी शेयर कौन सा है?

Benefits of investment in penny stocks
पेनी शेयर का कम मूल्य
पेनी स्टॉक की एक सबसे अच्छी चीज उनकी कम क़ीमत है। पेनी शेयर का दाम बहुत ही कम होता है जिससे आप काफ़ी कम रुपयों मे अधिक शेयर पर्चेस कर सकते है एवं यदि शेयर का दाम बढ़ता है तो आप लोगों को अधिक लाभ होता है। नए निवेशक कम रुपयों से शेयर बाज़ार मे इन्वेस्टमेंट कर सकते है |
Penny Stocks मे इन्वेस्टमेंट करके अच्छा लाभ हासिल कर सकते है।
उच्च लाभ। 
पेनी स्टॉक ज्यादा फायदा लेने के लिए ही बने होते हैं। उन्हें देने करने वाली कम्पनियां अभी भी विकासशील हैं। इसका आशय यह है की शेयरों के दाम बड़े एवं अच्छे से स्थापित कंपनियों के उच्च दाम वाले शेयरों की अपेक्षा ज्यादा बढ़ सकते हैं। पेनी स्टॉक्स की विशेष बात ये होती है उनके दाम बहुत कम टाइम मे बढ़ जाते है।
कभी-कभी शेयर का दाम दुगुना भी हो सकता है जैसा कि नॉर्मल स्टॉक मे नहीं होता है।
पेनी शेयर में इन्वेस्टमेंट के नुकसान – Losses of investment in penny stock
कैसे मालूम करें पेनी शेयर कौन सा है?
बड़ा नुकसान
Penny Stock मे इन्वेस्टमेंट करना कभी भी सिक्योर नहीं माना जा सकता। पेनी स्टॉक मे कब क्या हो जाएगा यह चीज कोई व्यक्ति नहीं बता सकता।
10 रुपए का शेयर सरलता से 1 रुपए तक जा सकता है जबकि 300 रुपए का शेयर 150 रुपए तक आ सकता है मगर अच्छी कम्पनी होने के कारण यह फिर से ऊपर भी जा सकता है। मगर जो कम्पनी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है, उन्हें बहुत अधिक नुकसान हो सकता है।
लिक्विडिटी ( liquidity )
भले ही रेगुलर स्टॉक्स की अपेक्षा पेनी स्टॉक्स में थोड़ी गिरावट होती है, मगर उनकी लिक्विडिटी टेंशन का सब्जेक्ट है। जिस तरह से आप लोगों को पेनी शेयर मे अधिक प्राप्त हो सकता है ठीक वैसे ही शेयर मे गिरावट के टाइम उससे अधिक नुकसान भी हो सकता है।
चूंकि ये शेयर उच्च खतरे उठाते हैं एवं कम विनिमय वाले होते हैं, अत: खरीदार इन्हें खरीदने से कतराते हैं। Penny Stocks मे बिग इन्वेस्टर्स इन्वेस्टमेंट करते है जिससे शेयर अकस्मात ऊपर चला जाता है एवं वे उसी समय शेयर बेच के लाभ प्राप्त कर लेते है परंतु साधारण निवेशक यहां फस जाते है।
निष्कर्ष – Conclusion
पेनी शेयर के संबंध में समझने के उपरांत अब हमारे दिमाग में निम्न प्रश्न आते है, इनको पढ़कर आपको पेनी शेयर के बारे में सब कुछ पता लग जाएगा। इसलिए इन्हें जरूर पढ़े।
पहला प्रश्न : क्या हमें भी पेनी स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए अथवा नहीं
उत्तर : दोस्तों इसका उत्तर है, कि इन्वेस्टमेंट किया तो जा सकता है मगर निम्न बातों का गौर रखते हुए।
सीमित मात्रा में इन्वेस्टमेंट करें
दोस्तों स्टॉक बाजार एक्सपर्ट के अनुसार हमें अपने Portfolio का एक काफी छोटा भाग लगभग 5% से कम ही पेनी शेयर में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए, अर्थात सीमित मात्रा में ही इन्वेस्टमेंट करें यद्यपि इन शेयरों की कम कीमत मन लुभाने वाली लग सकती है, मगर अधिक पर्चेस करने का लालच बिल्कुल नहीं करना चाहिए। पेनी स्टॉक में छोटे-बड़े उतार चढ़ाव होते रहते हैं।
इसलिए सिर्फ 2-3 शेयरों में इन्वेस्टमेंट करना ही बुद्धिमानी है क्योंकि इससे आपको उन पर नजर रखने में सहायता प्राप्त होगी।
कम अवधि के लिए इन्वेस्टमेंट करें
Penny Stocks में इन्वेस्टमेंट की केवल एक अल्पकालिक इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजी होनी चाहिए। क्योंकि इन स्टॉक्स का कोई पूर्वानुमान नहीं लगा सकता है। इनसे आप आज तो रुपए कमा सकते हैं परंतु दूसरे ही दिन रुपया खो भी सकते हैं। इसलिए एक अच्छा ऑप्शन यह है कि आप इसमें सिर्फ शॉर्ट-टर्म के लिए ही निवेश करें।
झुंड का पीछा न करें 
पेनी स्टॉक के संबंध में सदैव अफ़वाहें उड़ती हैं, जो उनकी कीमतों को बहुत इफेक्ट करती हैं। कारोबारियों को पंप एवं डंप स्ट्रेटेजी का निर्वहन करना पसन्द होता है। इस स्ट्रेटेजी में क्या होता है कि स्टॉक के संबंध में सिर्फ अफ़वाहें फैलती हैं एवं कारोबारी उच्च डिमांड दर्शाने के लिए थोक में स्टॉक्स को खरीद लेते हैं।
चूँकि इन स्टॉक के संबंध में पब्लिक के पास कोई सूचना उपलब्ध नहीं होती है, इसलिए वे इंक्रीज होती मांग को देखते हैं एवं स्वयं के धन का इन्वेस्टमेंट करते हैं। और जब स्टॉक बहुत अच्छे मूल्य पर पहुँच जाता है, तो व्यापारी इसे बन्द कर देते हैं।
यह चीज शेयर की प्राइस को फिर से इफेक्ट करती है, और अब शेयर का दाम तीव्रता से नीचे गिरता है एवं निवेशक अपना पूरा रुपया खो देते हैं।
तात्पर्य यह है की जल्दबाजी में इन्वेस्टमेंट करने के स्थान पर इसको अच्छे से समझकर कोई कदम उठाए।
दूसरा प्रश्न : क्या पेनी शेयर में इन्वेस्टमेंट करना सुरक्षित है-
उत्तर : तो इसका उत्तर है, बिल्कुल भी नहीं, क्योंकि शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट की गई पूंजी की सिक्योरिटी की कोई गारंटी नहीं होती है, फिर Penny Stocks मे इन्वेस्टमेंट करना तो बिल्कुल भी सिक्योर नहीं है क्योंकी कम मार्केट कैप वाली कम्पनी किसी भी समय आर्थिक स्थिति से संबंधित संकट के आने पर पलक झपकते ही डूब जाती है, अत: पेनी शेयर में इन्वेस्टमेंट काफी सावधानी के साथ करना चाहिए एवं टाइम टाइम पर स्वयं के इन्वेस्टमेंट का रिव्यु भी करते रहना चाहिए।
क्या पेनी स्टॉक्स लेना अवैध है?
Penny Stocks लेना अवैध नहीं है। मगर इन स्टॉक का दाम बहुत ज्यादा कम होता है मतलब की पेनी शेयर कंपनियां सामान्यतः बहुत छोटी होती हैं। और ये स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड होने के उपरांत भी ज्यादा पॉपुलर नहीं होती हैं। एवं कभी-कभी बड़े एक्सचेंज पर इन शेयर की लिस्टिंग भी नहीं होती है।
मतलब पेनी स्टॉक्स कंपनी के संबंध में सामान्यतया मार्केट में कोई जानकारी नहीं रहती है, जिसके कारण इन कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना और भी खतरनाक हो जाता है, क्योंकि इन कम्पनी के शेयर में मैनीपुलेशन काफी सरलतापूर्वक किया जा सकता है।
क्या पेनी स्टॉक्स से रुपए कमाए जा सकते है?
जी है आप पेनी शेयर मे रुपए कमा सकते है लेकिन अगर आप शेयर मार्केट मे नए है तो इसमे इन्वेस्टमेंट करने को आपको अवॉयड करना चाहिए ।
इससे अच्छा लाभ कमाने के लिए सर्वप्रथम आप को इसके बारे मे ज्यादा जानना चाहिए एवं पेनी शेयर मे ट्रेडिंग किस प्रकार से करे इसको भी सीखना चाहिए। आमतौर पर टिप्स प्रोवाइडर इस प्रकार की ही कम्पनी का स्टॉक बताते है, जो पेनी स्टॉक्स होती है, एवं बाद में वो इसमें मैनीपुलेशन का खेल खेलते है।
आप विकिपीडिया के इस पेनी स्टॉक के आर्टिकल को भी पढ़ सकते है https://en.wikipedia.org/wiki/Penny_stock
दोस्तों आशा करते हैं कि आपको ऊपर का आर्टिकल पढ़ कर  पेनी स्टॉक्स के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें साथ ही अगले आर्टिकल में हम आपको 2020 में इनवेस्टमेंट करने के लिए कुछ अच्छे पेनी स्टॉक्स के बारे में बताएंगे तो इसलिए हमारे ब्लॉग के साथ अपडेट रहिए |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here