टी० हार्व एकर द्वारा अमीर बनने के बताए गए 5 नियम

0
26
टी० हार्व एकर द्वारा अमीर बनने के बताए गए 5 नियम
टी० हार्व एकर द्वारा अमीर बनने के बताए गए 5 नियम

टी० हार्व एकर द्वारा अमीर बनने के बताए गए 5 नियम: आज के समय में लगभग हर व्यक्ति अधिक से अधिक पैसा कमाकर अमीर बनना चाहता है। लोग आजकल पैसे के पीछे इसलिए भागते हैं क्योंकि महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है और इसी कारण दिन प्रतिदिन खर्च भी बढ़ता चला जा रहा है। यदि आप कोई छोटी-मोटी नौकरी कर रहे हैं तो इससे बस आपका गुजर बसर तो हो सकता है लेकिन आप बहुत अधिक खुशहाल जिंदगी नहीं जी सकते हैं। आप अपने आने वाले भविष्य के लिए कोई बड़ी पूंजी ईकट्ठा नहीं कर सकते हैं जिससे आपके बच्चों का जीवन सरल हो सके।

मध्यम वर्गीय परिवार का जीवन हमेशा भंवर जाल में फंसा रहता है क्योंकि वह ना तो खुद को नीचे गिरा सकते हैं और ना ही बहुत ऊपर हो सकते हैं। इसीलिए हर कोई आजकल अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहता है और अमीर बनना चाहता है। लेकिन अधिक पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको अलग तरीके से सोचना पड़ता है। आपको अपने बिजनेस में रिस्क लेना पड़ता है जो आज के समय में काफी कम लोग लेना चाहते हैं। इसीलिए दुनिया में अमीर और करोड़पतियों की संख्या बहुत कम है। इस आर्टिकल में हम आपको अमीर बनने के 5 नियम बताने जा रहे हैं, जिसे T. Harv Eker ने अपने किताब में लिखा है।

नियम – 1

“एक निश्चित तनख्वाह पर किसी दूसरे के लिए काम करके तुम कभी अमीर नहीं बन पाओगे। यदि तुम नौकरी करना चाहते हो तो यह सुनिश्चित कर लेना कि आपको परिणाम के आधार पर भुगतान मिले वरना खुद के लिए काम करो।”

टी० हार्व एकर का कहना था कि आप किसी के पास नौकरी करके कभी भी अमीर नहीं बन सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी कारणवश नौकरी करना चाहते हैं तो इस बात को जरूर ध्यान दें कि आपको अपने काम के बदले अच्छा भुगतान मिल सके। यदि आपको अपने काम के बदले अच्छा भुगतान नहीं मिल रहा है तो खुद के लिए काम करना शुरू कर दो। यदि आप खुद के लिए काम करना शुरू करते हैं तो समय के साथ आपकी आय भी बढ़ती चली जाएगी।

नियम -2

“हम जिस ब्रह्मांड में रहते हैं, वहां का नियम यह है कि जब तक आप यह नहीं दिखा देते कि आप अपने पास की चीजों को संभाल सकते हैं, तब तक आपको और ज्यादा नहीं मिलेगा।”

टी० हार्व एकर का मानना था यदि आप किसी चीज को संभाल नहीं सकते हैं तो ऊपर वाला आपको उससे अधिक नहीं देगा। जैसे यदि आपके पास बहुत अधिक पैसा है लेकिन आप उसको फिजूल में खर्च कर देते हैं तो फिर आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते हैं। आप जितनी कमाई करते हैं, उसमें से सिर्फ जरूरत पढ़ने पर खर्च करें तो आप जल्द से जल्द अमीर बन सकते हैं। यदि आप अपने पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करें और सही तरीके से खर्च करें तो आप जरूर अमीर बन सकते हैं।

नियम -3

“अमीर लोग उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें वे चाहते हैं। जबकि गरीब लोग उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें वे नहीं चाहते हैं। ब्रह्मांड का नियम यह कहता है कि हम जिस चीज पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करते हैं, वह चीज बढ़ती जाती है।”

टी० हार्व एकर ने लिखा है कि अमीर लोग अक्सर उन्हीं लक्ष्य की तरफ भागते हैं जिन्हें वे प्राप्त करना चाहते हैं। बावजूद इसके अमीर लोग उन लक्ष्यों के बारे में अधिक ध्यान लगाते हैं जिन्हें वे कभी पूरा नहीं कर सकते हैं या जिन्हें वे करना नहीं चाहते हैं। कर का मानना है कि आप जिस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक मेहनत करते हैं वह लक्ष्य जल्द से जल्द हासिल होता है। जैसे अमीर लोग पैसे कमाने के बारे में अधिक से अधिक सोचते हैं और उसको लेकर मेहनत करते हैं इसीलिए उनके पास पैसा बढ़ता चला जाता है।

नियम – 4

“गरीब लोग कड़ी मेहनत करते हैं और अपना सारा पैसा खर्च कर देते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उन्हें हमेशा कड़ी मेहनत करनी होती है। अमीर लोग कड़ी मेहनत करते हैं, बचत करते हैं और अपने पैसे का निवेश करते हैं ताकि उन्हें दोबारा मेहनत न करनी पड़े।”

आपने अपने अगल बगल में देखा होगा की गरीब लोग दिन भर कड़ी मेहनत करते हैं और जो पैसा पाते हैं उसे खर्च कर देते हैं। उन्हें उतना अधिक पैसा भी नहीं मिलता जिसमें वह बचत कर सकें इसीलिए उन्हें लगातार प्रतिदिन कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा अमीर लोग कड़ी मेहनत करते हैं और जो पैसे कमाते हैं उसकी बचत भी करते हैं। इसके अलावा वे उस पैसों का कहीं अच्छी जगह निवेश भी करते हैं ताकि उन्हें उसका लाभ मिल सके और दोबारा मेहनत करने की आवश्यकता ना पड़े।

नियम – 5

“दौलत बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका यह सीखना है कि अमीर लोग यानी पैसों के महारथी पैसों का यह खेल किस तरह खेलते हैं। आपका लक्ष्य उनकी अंदरूनी और बाहरी रणनीतियों की नक़ल करना है।”

एकर का कहना है कि आपको पैसा कमाने का तरीका नहीं पता तो आप अमीर और सफल व्यक्तियों की नकल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस किसी अमीर व्यक्ति को देखकर उसकी नकल करें वह जैसे काम करता है वैसे ही काम करें, वह जैसे बात करता है उसी की तरह बात करें, जैसी उसकी मानसिकता है वैसी मानसिकता बनाएँ।

यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो किसी अमीर से घृणा ना करें। पैसे को लेकर आपके मन में जो नकारात्मक सोच है उसे निकाल कर बाहर फेंक दें। पैसे के बारे में हमेशा सकारात्मक सोच रखें तभी आपके पास पैसा आ सकता है। अमीरों की नकल करने के लिए आप सफल लोगों की किताबें पढ़ सकते हैं उनके बीच बैठ सकते हैं और उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here